इस देश के उड्डयन क्षेत्र पर कुप्रबंधन और मंदी की मार

Edited By ,Updated: 22 Jan, 2017 02:34 PM

mismanagement and recession  in nigeria  s aviation sector

नाइजीरिया खुद को एक क्षेत्रीय उड्डयन हब मान सकता है, लेकिन वर्षों के कुप्रबंधन और अब मंदी के चलते घरेलू एअरलाइनों को अपना परिचालन जारी रखने में संकट का सामना करना पड़ रहा है ...

लागोस : नाइजीरिया खुद को एक क्षेत्रीय उड्डयन हब मान सकता है, लेकिन वर्षों के कुप्रबंधन और अब मंदी के चलते घरेलू एअरलाइनों को अपना परिचालन जारी रखने में संकट का सामना करना पड़ रहा है । हालात ये हैं कि उड़ानों में बार-बार विलंब होता है या फिर उन्हें रद्द कर दिया जाता है ।  उद्योग विशेषज्ञों का कहना है कि कुप्रबंधन, भ्रष्टाचार और यात्रियों के लिए सुरक्षा जोखिम के चलते क्षेत्र को पूरी तरह से दुरस्त किए जाने की आवश्यकता है । 

अरिक एयर देश की सबसे बड़ी निजी एअरलाइन कंपनी है और घरेलू उड़ानों में 60 प्रतिशत हिस्सा इसका है । इसे लगातार यात्रियों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है ।  इस महीने के शुरू में लागोस अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जोहान्सबर्ग जाने वाली उड़ान के लगातार तीसरी बार स्थगित होने से गुस्साए यात्रियों ने अरिक एअर के एक एक्जीक्यूटिव की पिटाई कर दी थी ।  दिसंबर में अरिक एअर का संचालन कर्मचारियों की 24 घंटे की हड़ताल के चलते ठप्प हो गया था । कर्मचारी 7 महीने के बकाया के भुगतान की मांग कर रहे थे ।  टिप्पणी मांगे जाने पर अरिक ने इसका कोई जवाब नहीं दिया ।

अन्य घरेलू एअरलाइन भी संकट का सामना कर रही हैं । देश की दूसरी सबसे बड़ी एअरलाइन एरो कांट्रैक्टर्स ने पिछले साल गंभीर वित्तीय मुश्किलों के चलते 4 महीने तक अपना परिचालन रोक दिया था । उड्डयन सुरक्षा सलाहकार जॉन आेजिकुटू का कहना है कि अधिकतर नाइजीरियाई एअरलाइन अपने व्यवसाय को किराने की दुकान की तरह चलाती हैं ।  उन्होंने कहा, ‘‘वे सिर्फ लाभ कमाना चाहती हैं ।’’  अपने बचाव में एअरलाइनों का कहना है कि उनके पास विदेशी मुद्रा का अभाव है जिससे वे ईंधन आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने में असमर्थ हैं । 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!