नेपाल के विकास में भारत अहम साझेदार,ओली

Edited By Ashish panwar,Updated: 26 Jan, 2020 11:21 PM

modi nepal k p sharma oli republic day friend

भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने रविवार को कहा कि उनके देश के विकास में भारत न सिर्फ अहम साझेदार है, बल्कि व्यापार, पारगमन और तकनीक आदि के क्षेत्रों में सबसे बड़ा मित्र भी है। प्रमुख अखबारों में दिए गए...

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने रविवार को कहा कि उनके देश के विकास में भारत न सिर्फ अहम साझेदार है, बल्कि व्यापार, पारगमन और तकनीक आदि के क्षेत्रों में सबसे बड़ा मित्र भी है। प्रमुख अखबारों में दिए गए संदेश में ओली ने अपने समकक्ष नरेंद्र मोदी, भारत सरकार और दुनियाभर में फैले भारतीयों के लिए बेहतर स्वास्थ्य, सुख और संपन्नता की कामना की। उन्होंने कहा, नेपाल के विकास में भारत न सिर्फ अहम साझेदार है, बल्कि वह कारोबार, पारगमन, निवेश, बुनियादी ढांचा, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य व कई अन्य क्षेत्रों के संदर्भ में सबसे बड़ा मित्र देश भी है।

 

ओली ने कहा, 'हमारा मानना है कि कृषि, रेलवे व जलसंपर्क, बुनियादी ढांचा, ऊर्जा तथा अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के उद्देश्य से हाल के वर्षों में दोनों पक्षों की उच्चस्तरीय यात्राओं ने पड़ोसियों के बीच पुराने आत्मीय संबंधों को और प्रगाढ़ किया है। उन्होंने कहा, इन क्षेत्रों में आपसी समझ दोनों देशों को फायदेमंद स्थिति में लाएगी। इससे समृद्ध नेपाल, खुशहाल नेपाल के दृष्टिकोण को हासिल करने में भी मदद मिलेगी।' भारत ने नेपाल को 30 एंबुलेंस और छह स्कूल बसें भेंट कीं। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में भारतीय समुदाय के लोग, मित्र और अधिकारियों ने शिरकत की। दूतावास के प्रभारी अधिकारी डॉ. अजय कुमार ने अस्पतालों और स्कूलों के प्रतिनिधियों को वाहन भेंट किए। इस अवसर पर डॉ. कुमार ने शहीद सैनिकों की विधवाओं और परिजनों को 59.70 मिलियन रुपये (3.73 करोड़ रुपये) की नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान की। भारतीय दूतावास ने नेपाल के 51 पुस्तकालयों और संस्थानों को किताबें भी भेंट कीं। 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!