अब मोमो चैलेंज बना 'मौत का सौदागर', ऐसे बनाता है बच्चों को शिकार

Edited By Tanuja,Updated: 07 Aug, 2018 06:16 PM

momo challenge haunting children and youth

अगर आप के बच्चे व्हाट्सएप और  सोशल मीडिया पर ज्यादा समय दे रहे हैं तो  सावधान हो जाएं। इन दिनों सोशल साइट्स पर  ब्लू व्हेल गेम चैलेंज के बाद मौत का सौदागर मोमो चैलेंज सामने आया है...

टोक्योः अगर आप के बच्चे व्हाट्सएप और  सोशल मीडिया पर ज्यादा समय दे रहे हैं तो  सावधान हो जाएं। इन दिनों सोशल साइट्स पर  ब्लू व्हेल गेम चैलेंज के बाद मौत का सौदागर मोमो चैलेंज सामने आया है। मोमो चैलेंज व्हाट्सएप मैसेज के जरिए वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि मोमो जापान से संबंधित है और इस चैलेंज के लिए डरावनी तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह चैलेंज खतरों से भरा है।

चैलेंज पूरा न करने पर मोमो (एक फिक्शनल कैरेक्टर) डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी भी देती है। इसके चलते यूजर डर जाता है और मोमो के निर्देश मानने के लिए मजूबर हो जाता है।मोमो की बात में आकर यूजर डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। इसके अधिकतर यूजर्स नौजवान और बच्चे हैं। मोमो चैलेंग गेम के जरिए अपराधी बच्चों और युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रहे हैं।निजी जानकारी चुराने के बाद वह परिजनों को धमकी देता है। इसका इस्तेमाल वह फिरौती मांगने के लिए भी करते हैं। इस गेम के जरिए बच्चों को डिप्रेशन कर वह आत्महत्या की ओर ढकेलते हैं।

मोमो चैलेंज में सबसे पहले यूजर्स को अनजान नंबर दिया जाता है जिसे सेव कर हैलो-हाय करने का चैलेंज दिया जाता है। फिर उस अनजान नंबर पर बात करने का चैलेंज दिया जाता है।इसके बाद जो नंबर सेव होता है, उससे यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स मैसेज किए जाने लगते हैं। यूजर को इस दौरान कुछ काम भी दिए जाते हैं जिसको पूरा न करने स्थिति में उसे धमकी दी जाती है।

धमकी से डरकर यूजर आत्महत्या कर लेता है। अगर बच्चे सोशल मीडिया, खासतौर से व्हाट्सऐप और फेसबुक पर ज्यादा समय दे रहे हैं तो उन पर नजर रखें। उनकी आदतों पर ध्यान दें और किसी भी तरह का, जैसे गुमसुम रहना, खाना छोड़ने सरीखे  बदलाव हों तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!