ब्रेग्जिट मामले में फंसी थरेसा मे, संसद में फिर अविश्वास प्रस्ताव पेश

Edited By Tanuja,Updated: 19 Dec, 2018 10:47 AM

motion of no confidence against british prime minister

ब्रिटेन में विपक्ष के नेता जेरेमी कोॢबन ने प्रधानमंत्री थैरेसा मे के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। प्रस्ताव से पहले प्रधानमंत्री मे ने सांसदों से कहा था कि इस तरह बार-बार मतदान करवाने से नए साल में ब्रेग्जिट समझौते पर होने ...

लंदन : ब्रिटेन में विपक्ष के नेता जेरेमी कोरबिन ने प्रधानमंत्री थैरेसा मे के खिलाफ संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है। प्रस्ताव से पहले प्रधानमंत्री मे ने सांसदों से कहा था कि इस तरह बार-बार मतदान करवाने से नए साल में ब्रेग्जिट समझौते पर होने वाले मतविभाजन में और देरी होगी। मे ने कहा कि मतदान 14 जनवरी से शुरू हो रहे हफ्ते में होगा। हार की आशंका के बीच 11 दिसम्बर को निर्धारित मतदान को टाल दिया गया था।

लेबर पार्टी के नेता कोरबिन ने संसद में प्रस्ताव रखने से पहले सोमवार को सांसदों से कहा, “अर्थपूर्ण मतदान के लिए हाउस ऑफ कॉमन्स को अनुमति देने में असफल रहीं प्रधानमंत्री में इस सदन को कोई विश्वास नहीं है।” कोरबिन ने कहा कि इस हफ्ते मतदान सुनिश्चित कराने के लिए मेरे हिसाब से यही कदम एकमात्र रास्ता था। सरकार को इस गैर बाध्यकारी मतदान पर सहमत होना होगा और अगर यह सफल हो भी जाए तो भी मे के लिए पद छोड़ना अनिवार्य नहीं होगा।
PunjabKesari
हाउस ऑफ कॉमंस के अधिकारियों ने कहा, यह सरकार तय करेगी कि इस प्रस्ताव पर बहस और मतदान हो या नहीं। लेकिन संसदीय परंपरा है कि ऐसे किसी अनुरोध को स्वीकृति दी जाए। बता दें कि पिछले हफ्ते थेरेसा के अपने कंजरवेटिव सहयोगियों ने ही उनकी ब्रेग्जिट रणनीति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। हालांकि थेरेसा इसमें बच गईं लेकिन इससे यह जाहिर हुआ कि उनके संसदीय दल के एक तिहाई सदस्य उन्हें हटाने की सोच रहे थे। 

PunjabKesari

थेरेसा ने कहा कि ब्रिटेन अगले वर्ष 29 मार्च को योजनाबद्ध तरीके से यूरोपीय संघ (ईयू) से अलग हो जाएगा। उन्होंने ईयू सदस्यता पर एक और जनमत संग्रह कराने का प्रस्ताव साफ खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यह उन ब्रिटिश लोगों के विश्वास को तोड़ देगा जिन्होंने 2016 में ईयू छोड़ने और ब्रिटिश राजनीति की अखंडता को अपरिवर्तनीय क्षति से बचाने के के पक्ष में वोट डाला था।

PunjabKesariब्रिटेन  संसद में ब्रेग्जिट पर फिर होगा मतदान
सदन हाउस ऑफ कामंस में जनवरी के मध्य में सांसदों के मतदान कराने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि ब्रेग्जिट समझौते पर नए वर्ष के बाद सात जनवरी से स्थगित बहस पर चर्चा शुरू की जाएगी जबकि इसके अगले सप्ताह संसद (हाउस ऑफ कामंस) में मतदान कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई भी समझौता नहीं होने की स्थिति में तैयारी पर चर्चा के लिए वरिष्ठ मंत्री मंगलवार को डाउनिंग स्ट्रीट में विचार-विमर्श करेंगे। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक एक्सचेकर के चांसलर फिलिप हैमंड ब्रेग्जिट के लिए ब्रिटेन की तैयारी में मदद के लिए दो अरब पौंड की अतिरिक्त घोषणा करेंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!