मुंबई का शाही परिवार से पुराना नाता, चार्ल्स द्वितीय को शादी में उपहार मिली थी सपनों की नगरी

Edited By Tanuja,Updated: 20 May, 2018 12:07 PM

mumbai was given away in dowry to royal family

ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और अमरीकी एक्ट्रेस मेगन मर्कल की शादी शनिवार 19 मई को हो गई। इसी मौके पर शाही परिवार की एक एेसी शादी फिर चर्चा में आ गई जिसमें सपनों की नगरी मुंबई को दहेज में दे दिया गया था...

लंदनः ब्रिटेन के प्रिंस हैरी और अमरीकी एक्ट्रेस मेगन मर्कल की शादी शनिवार 19 मई को हो गई। इसी मौके पर शाही परिवार की एक एेसी शादी फिर चर्चा में आ गई जिसमें सपनों की नगरी मुंबई को दहेज में दे दिया गया था।  बात साल 1961 की है जब पुर्तगाल की राजकन्या कैथरीन की शादी इंग्लैड के राजा चार्ल्स द्वितीय से हुई, जिसके बाद पुर्तगाल ने राजा को दहेज के रूप में मुंबई दे दी।  

बता दें कि मुंबई सात द्वीपों का एक समूह है। साल 1534 में, पुर्तगालियों ने गुजरात के बहादुर शाह से यह द्वीप समूह यानी मुंबई पर कब्जा कर लिया था। अधिकृत रूप से मुंबई पर उनका कब्जा 4 साल तक रहा।साल 1664 में ब्रिटिशों ने पूरी तरह से मुंबई पर कब्जा कर लिया था। मोरक्को और मुंबई में टैंजियर के धन और बंदरगाह पर उस समय पुर्तगालियों का नियंत्रण था। उनके पास 7 अलग-अलग द्वीप शामिल थे।17वीं शताब्दी यूरोप में काफी तनाव का माहौल था। इंग्लैंड ने एक गृह युद्ध का सामना किया जिसने शाही परिवार को सत्ता से बाहर कर दिया था। युद्ध में राजा चार्ल्स प्रथम को भी मार दिया गया था  जिसके बाद पुर्तगाल स्पेनिश द्वारा उनके किए इस बर्ताव से बेहद नाराज थे।

साल 1580 में स्पेनिश एक दिलचस्प व्यवस्था के माध्यम से पुर्तगाल के आगे हाथ बढ़ाया। जिसके बाद पुर्तगालियों ने उनका ये प्रस्ताव  स्वीकार कर लिया।आपको बता दें, जब तक पुर्तगाली रईसों और अभिजात वर्गों की स्थिति को बनाए रखा गया था तब तक सब कुछ भयानक और डरावना सा लग रहा था, वहीं 1600 के दशक में स्पेन ने अपनी पकड़ को मजबूत करना शुरू किया और बाद मामला हिंसा में बदल गया। जिसके बाद कई लड़ाइयां हुई इन लड़ाइयों के दौरान कई पुर्तगाली उपनिवेशों को मिटा दिया गया। हालांकि इन सबसे भारत में उनकी संपत्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ। पुर्तगाली रईस एक साथ आए और साल 1640 में ब्रैगेंजा के ड्यूक के पीछे रैली करने का फैसला किया।

जिसके लिए उन्होंने फ्रेंच की मदद भी मांगी।  लेकिन उस दौरान फ्रांसीसी किसी तीन मोर्चों पर एक साम्राज्य का विस्तार करने के लिए जूझ रहे थे, इसलिए वह ज्यादा मदद नहीं कर सके। जिसके बाद पुर्तगालियों ने गृह युद्ध के लिए इंग्लैंड की तरफ रुख किया।  ये युद्ध ट्यूडर सम्राट और चार्ल्स द्वितीय पर था। जिसके बाद ब्रैगेंजा के ड्यूक पुर्तगाल में जॉन चतुर्थ ने सिंहासन हासिल कर लिया।

अंग्रेजी गठबंधन को मजबूत बनाने के लिए जॉन से उनकी बेटी कैथरीन की शादी चार्ल्स द्वितीय के साथ करने की पेशकेश की गई।  यहीं मुंबई का टर्निंग पॉइट था।  जिसके बाद शादी हुई और राजा को दहेज के रूप में मुंबई दे दी गई थी। आपको बता दें, मुंबई में पुर्तगालियों ने 'बॉम्बे कैसल' का निर्माण किया।  जिसके बाद मुंबई में अंग्रेजों के अधिकार स्थापित हुए। वहीं अंग्रेजों ने जरूरतों को हिसाब से कई बदलाव किए. साल 1925 में मुंबई का नया नक्शा बना था। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!