ईरान के परमाणु समझौते को पटरी पर लाने के लिए वार्ता का समापन, अंतिम मसौदा तैयार

Edited By Pardeep,Updated: 08 Aug, 2022 10:43 PM

negotiations to bring iran s nuclear deal back on track final draft ready

विश्व शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते को फिर से पटरी पर लाने के लिए वार्ता सोमवार को समाप्त हो गई। संबंधित पक्षों ने समझौते को फिर से लागू करने के संबंध में एक अंतिम मसौदा तैयार

दुबईः विश्व शक्तियों के साथ ईरान के परमाणु समझौते को फिर से पटरी पर लाने के लिए वार्ता सोमवार को समाप्त हो गई। संबंधित पक्षों ने समझौते को फिर से लागू करने के संबंध में एक अंतिम मसौदा तैयार किया है। राजनयिकों ने यह जानकारी दी। 

वार्ता में मास्को के हितों का प्रतिनिधित्व करने वाले रूसी राजदूत मिखाइल उल्यानोव ने कहा कि यूरोपीय संघ ने ऐतिहासिक परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए समझौते का ‘‘अंतिम मसौदा'' तैयार किया, जिसमें परमाणु कार्यक्रम पर कड़े प्रतिबंधों के बदले ईरान को पाबंदियों से राहत दी गई है। 

उल्यानोव ने ट्वीट किया, ‘‘संबंधित पक्षों को अब यह तय करने की जरूरत है कि क्या मसौदा उनके लिए स्वीकार्य है। आपत्ति नहीं होने की स्थिति में परमाणु समझौता बहाल किया जाएगा।'' ईरान ने 2015 में अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन, रूस और चीन के साथ परमाणु समझौता किया था। 

ईरान की समाचार एजेंसी ‘इरना' ने कहा कि ईरान के मुख्य वार्ताकार अली बघेरी कानी परामर्श के लिए जल्द तेहरान लौटेंगे। ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्ला अली खामेनी किसी भी समझौते पर अंतिम निर्णय लेंगे। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2018 में समझौते से अमेरिका के हटने की घोषणा की थी। इसके बाद से ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम का विस्तार करने लगा। 

Related Story

Trending Topics

India

South Africa

Match will be start at 02 Oct,2022 08:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!