नेटफ्लिक्स ने सऊदी अरब की आलोचना वाले एपिसोड पर लगाई रोक

Edited By Tanuja,Updated: 02 Jan, 2019 02:24 PM

netflix pulls  patriot act with hasan minhaj  episode in saudi arabia

सऊदी सरकार की शिकायत के बाद अमेरिकी मीडिया-सेवा प्रदाता कंपनी नेटफ्लिक्स ने सऊदी अरब में अपनी व्यंग्य कॉमेडी  वेब सीरीज ''Patriot Act With Hasan Minhaj'' के एक एपिसोड पर रोक लगा दी है...

दुबईः सऊदी सरकार की शिकायत के बाद अमेरिकी मीडिया-सेवा प्रदाता कंपनी नेटफ्लिक्स ने सऊदी अरब में अपनी व्यंग्य कॉमेडी  वेब सीरीज 'Patriot Act With Hasan Minhaj' के एक एपिसोड पर रोक लगा दी है।  इस एपिसोड में पत्रकार खशोगी की मौत को लेकर सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की आलोचना की गई है।  एपिसोड को लेकर सऊदी अरब की तरफ से आधिकारिक शिकायत मिलने पर यह कदम उठाया गया। शिकायत में कहा गया था कि एपिसोड में  अमेरिकी कॉमेडियन हसन मिन्हाज ने सऊदी साइबर-विरोधी कानून का उल्लंघन किया है। नेटफ्लिक्स ने यूके के फाइनेंशियल टाइम्स (FT) अखबार में इस कदम की पुष्टि की है।
PunjabKesari
इस एपिसोड को पहली बार अक्टूबर में दिखाया गया था जिसमें मिन्हाज ने  पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद सऊदी अरब के साथ अमेरिका के साथ संबंध बरकरार रखने को लेकर आलोचना की थी। मिन्हाज ने कहा था कि यह समय सऊदी अरब के साथ हमारे संबंधों को लेकर सोच विचार करने का है और मैं यह बात एक मुस्लिम और एक अमेरिकी के तौर पर बात कर रहा हूं। मिन्हाज की ओर से अभी तक इसे लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।
PunjabKesari
नेटफ्लिक्स ने इस संबंध में सफाई देते हुए कहा कि वह कलात्मक स्वतंत्रता का पुरजोर समर्थन करतता है लेकिन उन्हें स्थानीय कानून का पालन करना पड़ा। बता दें कि नेटफ्लिक्स के इस कदम के बावजूद, सऊदी अरब में लोग अभी भी शो के YouTube चैनल पर एपिसोड देख सकते हैं। अक्टूबर में हटाए गए एपिसोड में, मिन्हाज ने 2 अक्टूबर को इस्तांबुल में सऊदी वाणिज्य दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पर व्यंग्यात्मक कटाक्ष किए थे।
PunjabKesari
गौरतलब है कि जमाल खशोगी हत्या मामले में सऊदी अरब की छवि वैश्विक मंच पर काफी धूमिल हुई है। उल्लेखनीय है खशोगी सऊदी शाही परिवार के मुखर आलोचक थे और वाशिंगटन पोस्ट में उनके लेख विशेष रूप से क्राउन प्रिंस के खिलाफ छपते रहते थे। खगोशी की हत्या के मामले में बेशक सऊदी अरब ने अपने 11 अधिकारियों पर हत्या का आरोप लगाया है लेकिन वह इसमें प्रिंस सलमान की भूमिका पर दृढ़ता से करता रहा है।  नेटफ्लिक्स के इस फैसले के बाद द वॉशिंगटन पोस्ट में संपादक  करेन अट्टैया ने ट्वीट किया, यह निर्णय "काफी अपमानजनक" था।  गौरतलब है कि अक्टूबर में  वॉचडॉग में प्रकाशित एक सूची के मुताबिक रिपोर्टर विदाउट बॉर्डर्स, एक प्रेस स्वतंत्रता के लिए 180 देशों में से सऊदी अरब 169 वें स्थान पर था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!