सऊदी अरब में नया कानून लागू, इन छोटी-छोटी गलतियों पर लगेगा भारी जुर्माना

Edited By Tanuja,Updated: 30 Sep, 2019 03:31 PM

new law implemented in saudi arabia

सख्त नियम-कानूनों के चलते सऊदी अरब में अपराध दर बहुत कम है। अब सऊदी सरकार ने सार्वजनिक व्यवहार के कई नियमों की घोषणा की है, जो शनिवार ...

दुबईः सख्त नियम-कानूनों के चलते सऊदी अरब में अपराध दर बहुत कम है। अब सऊदी सरकार ने सार्वजनिक व्यवहार के कई नियमों की घोषणा की है, जो शनिवार से लागू हो गए हैं  जिनके तहत छोटी-छोटी गलतियों पर भारी जुर्माने लगाया जाएगा।  इनमें 19 प्रकार के उल्लंघनों पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इन नियमों में रिहायशी क्षेत्रों में तेज आवाज में गाने बजाना, पालतू जानवरों के मल-मूत्र नहीं उठाने और सड़कों पर थूकने पर जुर्माना लगेगा।

 

सऊदी मंत्रालय ने कहा कि इन प्रतिबंधों पर 50 रियाल (करीब एक हजार रुपए) से लेकर तीन हजार रियाल (56 हजार रुपए) तक का जुर्माना लगेगा। इनमें से ज्यादातर व्यवहार सऊदी अरब में पहले से ही प्रतिबंधित है, लेकिन अभी तक किसी दंड का प्रावधान नहीं था और इसका निर्णय न्यायाधीश पर छोड़ दिया जाता था।
नए नियम ऐसे समय में आए हैं जब सऊदी अपने दरवाजे विदेशी पर्यटकों के लिए भी खोल रहा है।

 

उल्लंघनों की सूची में यौन व्यवहार समेत नैतिकता के विपरीत व्यवहारों को भी रखा गया है। सऊदी के आंतरिक मंत्रालय ने एक बयान में कहा, नमाज की सूचना देने या नमाज के दौरान तेज आवाज में गाने बजाना भी उल्लंघनों की सूची में शामिल है। अन्य दंडनीय अपराधों में गंदगी करना, नस्लवाद को बढ़ावा देने वाले वाक्यों या तस्वीरों वाले कपड़े पहनना, प्रतिबंधित पदार्थों का सेवन, पोनोर्ग्राफिक सामग्री रखना या देखना और नियम तोड़कर कतार में दूसरों के आगे लगना भी दंडनीय है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!