श्रीलंका में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 12 Jul, 2022 07:23 AM

new presidential election in sri lanka on july 20 read 10 big news from abroad

श्रीलंका में पिछले 3 महीने से जारी संकट के बीच राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका में पिछले 3 महीने से जारी संकट के बीच राष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने ने बताया कि देश में 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा। इससे पहले गोटबाया 13 जुलाई को इस्तीफा देंगे और 15 जुलाई को संसद का सत्र बुलाया जाएगा।

नए पीएम की दौड़ में विदेश मंत्री हुईं शामिल
ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और नए प्रधानमंत्री के तौर पर बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ और तेज हो गई है। इस पद की दौड़ में सोमवार को ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने भी दावेदारी पेश कर दी। भारतीय मूल के ब्रिटिश तथा पूर्व मंत्री ऋषि सुनक भी पीएम की कुर्सी के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) में ट्रस के सहायक मंत्री रहे रहमान चिश्ती भी प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं। वह ब्रिटेन में जन्मे पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के बाद इस पद की स्पर्धा में शामिल हुए पाकिस्तानी मूल के दूसरे मंत्री हैं। देश की गृह मंत्री प्रीति पटेल का नाम इस सूची में शामिल हो सकता है।

जापान में शिंजो आबे की पार्टी को बहुमत, तीन दिन पहले चुनाव प्रचार के दौरान गई थी जान
पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद हुए चुनाव में उनकी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) ने जीत हासिल की है। सत्तारूढ़ LDP के कोमिटो गठबंधन ने 76 सीटें हासिल कर बहुमत बरकरार रखा। इस चुनाव में 52.05% वोटर्स ने मतदान किया था, जो 2019 के मुकाबले ज्यादा है। हालांकि, जापान के चुनावी इतिहास में दूसरा सबसे कम है।

ISI का जासूस निकला पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा
भारत में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। बता दें कि पाकिस्तानी पत्रकार नुसरत मिर्जा आएसआई का जासूस निकला, उसने भारत से जानकारियां जुटाकर ISI चीफ तक पहुंचाई। एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल पर पत्रकार नुसरत मिर्जा के खुलासे से भारत में सनसनी मच गई है। यूट्यूबर शकील चौधरी के साथ बातचीत में मिर्जा ने तत्कालीन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का नाम लिया। मिर्जा ने कहा कि जब हामिद अंसारी उपराष्ट्रपति थे तब उसे बुलाया गया था। मिर्जा ने कहा कि वह तत्कालीन उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी और एक अंग्रेजी अखबार मिली गजट के संस्थापक जफरूल इस्लाम खान के न्योते पर भारत आए थे।

तिब्‍बती धर्म गुरु दलाई लामा के लद्दाख दौरे पर चीन की नजर
तिब्‍बती धर्म गुरु दलाई लामा 4 साल बाद 15 जुलाई को लद्दाख जा रहे हैं। लेकिन धर्म गुरु  का ये दौरा चीन की आंखों में खटक रहा है । इससे पहले दलाई लामा आखिरी बार 2018 में लद्दाख गए थे। चीन इस बात को लेकर पहले ही परेशान है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें जन्‍मदिन की बधाई दी है। दरअसल चीन आज भी तिब्‍बत को अपना हिस्‍सा मानता है और दलाई लामा के पद को लेकर अपनी मनमर्जी चलाना चाहता है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भगोड़े विजय माल्या ने दी यह प्रतिक्रिया
पिछले पांच से अधिक समय से ब्रिटेन में रह रहे विमानन कंपनी ‘किंगफिशन एयरलाइंस' के पूर्व मालिक विजय माल्या ने अदालत की अवमानना के मामले में उसे चार महीने की सजा देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सोमवार को निराशा जताई। सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को अदालत की अवमानना के मामले में सोमवार को चार महीने की सजा सुनाई। 

भयावह हिमस्खलन में जिंदा दफन होते-होते बचे टूरिस्ट
तियान शान पहाड़ों में भयानक हिमस्खलन देखने को मिला जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। तियान शान पहाड़ मुख्य रूप से दक्षिणी-पूर्वी किर्गिस्तान से शुरू होते हैं और चीन की उत्तर-पूर्वी सीमा तक फैले हुए हैं। इस हिमस्खलन में 9 ब्रिटिश नागरिक समेत 10 लोग फंस गए। हालांकि सभी लोग सुरक्षित हैं। सभी लोग ट्रेकिंग ट्रिप के लिए गए थे। 

अमेरिका ने चीन के शिनजियांग में तैयार प्रोडक्ट्स पर लगाया प्रतिबंध
अमेरिका ने  चीन के शिनजियांग प्रदेश  से जबरन श्रम से तैयार प्रोडक्ट्स के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब चीनी फर्म्स को अमेरिका को शिनजियांग क्षेत्र का माल बेचने के लिए यह साबित करना होगा कि यह जबरन श्रम करके नहीं तैयार करवाया गया है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि शिनजियांग क्षेत्र के अल्पसंख्यक उइगर मुस्लिमों को गिरफ्तार कर उन्हें काम करने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

द महासागर पर चीन-पाकिस्तान की नजर
हिंद महासागर में नौसैन्य सहयोग बढ़ाने के साथ सदाबहार दोस्त चीन और पाकिस्तान ने समुद्री सुरक्षा खतरों से संयुक्त रूप से निपटने के लिए अपने नए उच्च तकनीक वाले नौसैनिक जहाजों और लड़ाकू विमानों को तैनात करके रविवार को शंघाई तट पर ‘सी गार्जियन-2' अभ्यास शुरू किया।

चीनी नेता लियु जियानचाओ पहुंचे नेपाल
चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता लियु जियानचाओ ने रविवार को नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा से मुलाकात की और दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई। 

 

 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!