चीन के गुस्से से सहमा पाकिस्तान, देश में हर चीनी वर्कर के लिए किया स्पेशल सुरक्षा का ऐलान

Edited By Tanuja,Updated: 26 Jul, 2021 05:26 PM

new security plan to cover all chinese workers in pakistan

दासू बस आतंकी हमले के बाद अपने 9 नागरिकों की मौत से भड़के चीन ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। इसके बाद ड्रैगन के गुस्से से डरे ...

इस्लामाबाद:  दासू बस आतंकी हमले के बाद अपने 9 नागरिकों की मौत से भड़के चीन ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई। इसके बाद ड्रैगन के गुस्से से डरे प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की है कि  देश में रहने वाले  हरेक चीनी नागरिकों को स्पेशल सुरक्षा दी जाएगी। इमरान खान सरकार ने यह फैसला  विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और आईएसआई चीफ को चीन द्वारा  बीजिंग में बुलाकर फटकारने के बाद लिया   है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कुरैशी और आईएसआई चीफ ने चीनी नागरिकों की मौत को लेकर अपनी दलील देने की कोशिश की जिसे चीन ने सिरे से खारिज कर दिया।

 

 द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के कोहिस्तान जिले में दासू हाइड्रोपॉवर प्लांट का निर्माण हो रहा है, जो चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर का हिस्सा है। फिलहाल चीन ने  उसका काम रोक दिया है और इस प्रोजेक्ट में काम करने वाले सभी पाकिस्तानियों को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है। इशके अलावा चीन ने पाकिस्तानी जांच रिपोर्ट को खारिज करते हुए अपनी जांच टीम पाकिस्तान में भेजी है । पाकिस्तानी अखबार के मुताबिक बीजिंग में पाकिस्तानी विदेश मंत्री से पूछा गया कि दासू डैम आतंकी हमले में पाकिस्तान ने अभी तक आरोपियों को क्यों नहीं पकड़ा है और भविष्य में चीनी नागरिकों पर होने वाले हमले को रोकने के लिए पाकिस्तान क्या कर रहा है ?

 

सूत्रों के अनुसारचीन ने पाकिस्तान को सख्त लहजे में हर एक चीनी नागरिकों के लिए सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराने को कहा जिस पर पाक सरकार ने आज यह ऐलान किया। चीन ने कहा है कि पाकिस्तान में रहने वाले एक एक चीनी नागरिक, चाहे वो सीपीईसी प्रोजेक्ट से जुड़े हों या ना हों, उनके लिए पाकिस्तान में स्पेशल सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं, जिसके लिए पाकिस्तान तैयार हो गया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने  बताया कि ''पाकिस्तान में रहने वाले हर निवेशक, अधिकारी कर्मचारी या फिर वो मजदूर चाहे वो सीपीईसी से जुड़े हों या ना हों, उन्हें स्पेशल सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।

 

बता दें कि पाकिस्तान में  सीपीईसी प्रोजेक्ट में काम करने वाले हर  चीनी अधिकारी या मजदूर को स्पेशल सुरक्षा मिलती है।   दरोगा स्तर के अधिकारियों की टीमें लगातार चीनी अधिकारियों और मजदूरों के साथ रहती है लेकिन अब अब दासू  घटना के बाद  उन सभी परियोजनाओं के लिए समान सुरक्षा उपाय किए जाएंगे, जिनमें चीनी कंपनियां और उनके नागरिक शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि कुरैशी ने चीनी अधिकारियों को आश्वासन दिया है कि पाकिस्तान, सीपीईसी और अन्य परियोजनाओं पर काम कर रहे अपने नागरिकों को व्यापक सुरक्षा मुहैया कराएगा। विदेश मंत्री कुरैशी और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच बातचीत के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने कोहिस्तान बस हमले के दोषियों को बेनकाब करने और उन्हें "सजा" देने की कसम खाई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!