ब्रिटेन ने हांगकांग के लिए ब्रिटिश नागरिक बनने के रास्ते खोले , तिलमिला उठा चीन

Edited By Tanuja,Updated: 01 Feb, 2021 11:36 AM

new uk citizenship visa route opens for hong kong residents

चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन ने हांगकांग वासियों को बड़ी राहत दी है। ब्रिटेन ने रविवार से हांगकांग के नए वीजा के रास्ते खोल दिए हैं।

लंदनः चीन के खिलाफ बड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन ने हांगकांग वासियों को बड़ी राहत दी है। ब्रिटेन ने रविवार से हांगकांग के नए वीजा के रास्ते खोल दिए हैं।हांगकांग के लोगों के लिए अब ब्रिटेन की नागरिकता पाने में आसानी होगी। हांगकांग के करीब तीन लाख लोगों के वीजा के लिये आवेदन करने की उम्मीद है। ब्रिटेन ने यह निर्णय ऐसे समय पर लिया है, जब चीन और हांगकांग दोनों ही कह चुके हैं कि वे 31 जनवरी के बाद से ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज (बीएनओ) वीजा को हांगकांग की यात्रा करने का वैध दस्तावेज नहीं मानेंगे। ब्रिटेन की इस घोषणा से चीन तिलमिला उठा है और इसे देश के मामले में दखल करार दिया है।  

 

ब्रिटेन ने कहा है कि राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू होने के बाद अब हमारी हांगकांग के नागरिकों के प्रति जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करके 1997 में हांगकांग को सौंपे जाने की शर्तो का चीन ने उल्लंघन किया है। शर्तो के तहत ही करीब 23 साल पहले हांगकांग को चीनी अधिकारियों को सौंपा गया था। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि उन्हे गर्व हो रहा है कि हांगकांग के लोगों  को ब्रिटेन में काम करने और अपना घर बनाने के लिए नई वीजा व्यवस्था शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि  ऐसा करके हमने इतिहास के अपने गहरे संबंधों और हांगकांग के लोगों के साथ अपनी दोस्ती का सम्मान किया है।

 

इस व्यवस्था के तहत बीएन(ओ) दर्जा प्राप्त लोग और उनके परिवार के सदस्य ब्रिटेन में रहने, पढ़ने और काम करने के लिए आ सकेंगे।  ब्रिटेन में पांच साल रहने के बाद वे यहां बसने के लिए आवेदन कर पाते हैं और उसके बाद 12 और महीनों के इंतजार के बाद ब्रिटिश नागरिकता के लिये आवेदन कर पाते हैं।  इसकी प्रतिक्रिया में चीन के विदेश मंत्रालय ने हाल में कहा था कि वह अब बीएन(ओ) पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेज के तौर पर मान्यता नहीं देता। चीन का कहना है कि हांगकांग में मार्च 2019 में जैसे प्रदर्शन हुए उन्हें रोकने के लिये नया सुरक्षा कानून जरूरी है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!