न्यूज एंकर ने हिजाब पहनने से किया इनकार...ईरानी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू कर दिया रद्द

Edited By Seema Sharma,Updated: 23 Sep, 2022 11:14 AM

news anchor refuses to wear hijab iranian president cancels interview

ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और कई महिलाएं खुलकर इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आई हैं। इन सबके बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने गुरुवार को अमेरिकी महिला पत्रकार

इंटरनेशनल डेस्क: ईरान में हिजाब के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं और कई महिलाएं खुलकर इसके खिलाफ सड़कों पर उतर आई हैं। इन सबके बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने गुरुवार को अमेरिकी महिला पत्रकार के साथ निर्धारित इंटरव्यू रद्द कर दिया क्योंकि पत्रकार ने बातचीत के दौरान हिजाब पहनने से इनकार कर दिया था।

 

पत्रकार ने ट्विटर पर बताया वाकया

ईरानी राष्ट्रपति का इंटरव्यू CNN की चीफ इंटरनेशनल एंकर क्रिस्टियान अमनपोर के साथ होना था। अमनपोर ने ट्विटर पर लिखा कि उन्हें हेडस्कार्फ पहनने का सुझाव दिया गया था। अमनपोर ने हेडस्कार्फ पहनने से इनकार कर दिया जिसके बाद इंटरव्यू रद्द कर दिया गया। एंकर ने बताया कि उसने ईरानी राष्ट्रपति से कई मुद्दों पर चर्चा करनी थी जिनमें से एक ईरान में हो रहे विध प्रदर्शन का मामला भी शामिल था। ईरान में हाल में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां महिलाएं पुलिस हिरासत में महसा अमिनी नाम की युवती की मौत के विरोध में अपने हिजाब जला रही हैं।

PunjabKesari

अमनपोर ने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान यह अमेरिकी धरती पर राष्ट्रपति रायसी का पहला इंटरव्यू होता। हफ्तों की योजना और अनुवाद के उपकरण, लाइट्स और कैमरे लगाने में आठ घंटे बिताने के बाद हम तैयार थे। लेकिन राष्ट्रपति रायसी नहीं आए।' टीवी एंकर ने कहा कि उसने 40 मिनट तक ईरानी राष्ट्रपति का इंतजार किया लेकिन आखिरकार इंटरव्यू रद्द हो गया। 

 

अमनपोर ने लिखा

अमेरिकी पत्रकार के अनुसार, 'इंटरव्यू शुरू होने के तय समय के 40 मिनट बाद उनका एक सहयोगी आया। वह मुझे हेडस्कार्फ पहनने का सुझाव दे रहा था, क्योंकि यह मुहर्रम और सफर के पवित्र महीने हैं। मैंने विनम्रता से मना कर दिया। हम न्यूयॉर्क में हैं, जहां हेडस्कार्फ के संबंध में कोई कानून या परंपरा नहीं है। मैंने बताया कि किसी भी पूर्व ईरानी राष्ट्रपति ने ऐसी कोई मांग नहीं रखी जब-जब मैंने उनका इंटरव्यू किया।' अमनपोर ने ट्विटर पर एक खाली कुर्सी के सामने बैठे होने की तस्वीर भी शेयर की। पत्रकार ने ट्विटर पर लिखा, 'और हम चले गए। इंटरव्यू नहीं हुआ। ईरान में विरोध प्रदर्शन जारी है और लोग मारे जा रहे हैं, यह राष्ट्रपति रायसी के साथ बात करने का एक महत्वपूर्ण क्षण होता।'

 

ईरान में विरोध-प्रदर्शन तेज

ईरान में महिला की मौत को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज बुधवार को और तेज हो गए। ईरानी सुरक्षाबलों के बीच हुई झड़पों में अब तक 40 लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़ा और बढ़ सकता है। बता दें कि ईरान की पुलिस का कहना है कि महिला की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई थी और उसके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया गया था, लेकिन उसके परिवार ने इस बारे में संदेह जताया है। दूसरी ओर गुरुवार को अमेरिका ने की ईरान धर्माचार पुलिस और अन्य सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों पर पाबंदियां लगा दीं। ईरान में 22 साल की युवती को इस आरोप में हिरासत में लिया गया था कि उसने हिजाब सही तरीके से नहीं पहनकर देश के ‘ड्रेस कोड’ का उल्लंघन किया है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!