सनकी किंग ने विदेशी रेडियो सुनने की दी सजा, जहाज के कप्तान को सरेआम गोली से उड़वाया

Edited By Tanuja,Updated: 20 Dec, 2020 04:42 PM

nk fishing captain executed for listening foreign radio

उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग  की क्रूरता के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इसी कड़ी में  किम का एक और घिनौना किस्सा जुड़ गया ...

इंटरनेशनल डेस्कः  उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग  की क्रूरता के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इसी कड़ी में  किम का एक और घिनौना किस्सा जुड़ गया है। सनकी किंग ने  फिशिंग बोट के कैप्टन को इसलिए मौत की सजा दी क्योंकि वह एक प्रतिबंधित रेडियो स्टेशन सुनता था। रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक कैप्टन 15 साल से ये रेडियो स्टेशन सुन रहा था जिसके लिए उसे सरेआम गोली से उड़ा दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक समुद्र में सफर के दौरान उसके रेडियो में विदेशी एयरवेव आती थीं। 

 

RFA की रिपोर्ट के मुताबिक किम जों के आधेश पर  चोई नाम के कैप्टन को 100 कर्मियों के सामने गोली से उड़ाया गया। चोई 50 से ज्यादा जहाजों का मालिक था। बताया गया है कि उसके ही किसी स्टाफ ने इस बारे में प्रशासन को जानकारी दे दी कि चोई प्रतिबंधित विदेशी रेडियो स्टेशन सुनता था। एक अधिकारी के मुताबिक चोई पहले सेना में रेडियो ऑपरेटर था और वहीं उसने विदेशी ब्रॉडकास्ट सुनना शुरू किया।

 
नौकरी छोड़ने के बाद भी वह ऐसा करता रहा जिसकी इजाजत नहीं है। यही नहीं, फिशिंग बेस पर तैनात पार्टी अधिकारियों और सिक्यॉरिटी अधिकारियों को भी निकाल दिया गया है। दरअसल, कहा जाता है कि इस बेस से उत्तर कोरिया के नेता विदेशी मुद्रा हासिल करते हैं। सिक्यॉरिटी विभाग ने चोई के अपराध को पार्टी के खिलाफ बताया। 

 

सूत्र के मुताबिक चोई को लगता था कि वह इस बेस का हिस्सा है, इसलिए उस पर आपराधिक चार्ज नहीं लगेगा लेकिन उसकी स्टाफ से बनती नहीं थी। यही उसे महंगा पड़ गया। देश में कई विदेशी रेडियो स्टेशनों की पहुंच है लेकिन किम जोंग का प्रशासन इसकी सख्ती से निगरानी करता है कि लोग क्या सुनते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि समुद्र में जाने वाले कई लोग विदेशी रेडियो स्टेशन सुनते हैं, इसलिए चोई को सबके सामने गोली मारी गई ताकि सबके लिए सबक हो।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!