अंतरिक्ष से गिरे अपने रॉकेट मलबे पर चीन ने दी सफाई, फिलिपीन बोला- कोई नुकसान नहीं हुआ

Edited By Tanuja,Updated: 01 Aug, 2022 01:37 PM

no reported damage in philippines from chinese rocket debris

चीन के एक रॉकेट का मलबा रविवार को फिलिपीन के समुद्र में गिर गया।  चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि लांग मार्च-5बी रॉकेट में देर रात 12 बजकर...

बीजिंगः चीन के एक रॉकेट का मलबा रविवार को फिलिपीन के समुद्र में गिर गया।  चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि लांग मार्च-5बी रॉकेट में देर रात 12 बजकर 55 मिनट पर पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करने के बाद आग लग गई थी। इससे पहले एजेंसी ने कहा था कि बूस्टर रॉकेट का मलबा कहां गिरेगा, इसके बारे में जानकारी नहीं है।

 

चीन सरकार ने यह नहीं बताया कि मलबा जमीन पर गिरा है या फिर समुद्र में। हालांकि उसने कहा कि मलबा 119 डिग्री पूर्वी देशांतर और 9.1 डिग्री उत्तरी अक्षांश में गिरा है। साथ ही उसने यह भी बताया कि यह पलावनी द्वीप पर फिलीपीन के शहर प्यूर्टो प्रिंसेसा में पानी में गिरा है। इस मामले में फिलिपीन की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।  

 

उधर फिलिपीन ने सोमवार को कहा कि चीन के रॉकेट का मलबा देश के पश्चिमी क्षेत्र में जिस स्थान पर कथित तौर पर गिरा है, वहां से नुकसान होने के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। फिलिपीन अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारी मार्क टेलेमपास ने कहा कि अधिकारियों को रॉकेट के मलबे का पता लगाने का निर्देश दिया गया है। मलबे के पलावन प्रांत में समुद्र में गिरने की आशंका है। 

 

अधिकारी ने कहा, ''हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। साथ ही आम लोगों को भी सतर्क रहने, किसी भी तैरती हुई संदिग्ध वस्तु के संपर्क में आने से बचने और मलबा मिलने की स्थिति में तत्काल स्थानीय अधिकारियों को जानकारी देने की सलाह दी गई है।''

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!