सैटेलाइट तस्वीरों से फिर खुली किम की पोल, अमेरिका को दे रहा दगा

Edited By Tanuja,Updated: 09 Dec, 2018 12:06 PM

north korea secret missile site revealed in new satellite images

उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन द्वारा की जा रही दगाबाजी की सेटेलाइट तस्वीरों ने फिर पोल खोल दी है। ये तस्वीरें एेसे समय में सामने आई हैं जब डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग के बीच दूसरी मुलाकात की संभावना जताई जा रही है...

न्यूयार्कः उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन द्वारा की जा रही दगाबाजी की सेटेलाइट तस्वीरों ने फिर पोल खोल दी है। ये तस्वीरें एेसे समय में सामने आई हैं जब डोनाल्‍ड ट्रंप और किम जोंग के बीच दूसरी मुलाकात की संभावना जताई जा रही है। ताजा मामले में एक बार फिर अमेरिकी सैटेलाइट द्वारा खींची गई तस्‍वीरों के माध्‍यम से ऐसी जगह सामने आई है जिसको लॉन्‍ग रेंज मिसाइल बेस बताया जा रहा है।
PunjabKesari
यह अब तक दुनिया की नजरों से छिपा हुआ था। अमेरिकी सैटेलाइट ने पहली बार इसकी जानकारी दी है। यह दूर-दराज के इलाके में मौजूद ऊंची पहाडि़यों के बीच है। जानकारी के मुताबिक सैटेलाइट इमेज में जो जगह दिखाई दे रही है वह यियोंगजियो डॉन्‍ग मिसाइल बेस की बताई जा रही है। इसकी खास बात यह भी है कि यह अब तक पूरी तरह से एक्टिव है। इसको लगातार विकसित किया जा रहा है।
PunjabKesari
पांच माह पहले जिस उम्‍मीद के साथ सिंगापुर वार्ता हुई थी यह ताजा तस्‍वीरें उसका मजाक उड़ाता दिखाई दे रही हैं। हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह की तस्‍वीरें सामने आई हैं। सिंगापुर वार्ता के कुछ समय बाद ही अमेरिकी सैटेलाइट से मिली तस्‍वीरों में उत्तर कोरिया की चीन से लगती सीमा पर दो इमारतों को लेकर भी ऐसी ही जानकारी आई थी। यह इमारतें आज भी अमेरिकी खुफिया एजेंसी की निगाह में हैं। हालांकि इनके रहस्‍य से पर्दा आज भी नहीं उठ सका है। लेकिन सिंगापुर वार्ता से लेकर अब तक अमेरिकी सैटेलाइट लगातार उत्तर कोरिया पर पैनी निगाह रखे हुए हैं। इसकी वजह बेहद साफ है।
PunjabKesari
दरअसल, इस वार्ता के पहले से ही उत्तर कोरिया ने इस बात को दर्शाने की कोशिश की थी कि वह शांति स्‍थापित करने के लिए अपने यहां की न्‍यूक्यिर साइट को खत्‍म कर रहा है। इसके अलावा उसने कुछ साइट्स को खत्‍म करने घोषणा के साथ उसकी तस्‍वीरें और वीडियो भी जारी की थीं। लेकिन इन सभी के बीच यह जानकारी लगातारा सामने आती रही है कि वार्ता की आड़ में किम लगातार अपनी ताकत को बढ़ा रहे हैं साथ ही लंबी रेंज की मिसाइलों को विकसित करने में लगे हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि कुछ समय पहले उत्तर कोरिया ने खुलकर यह बात कही थी कि यदि अमेरिका उसके ऊपर से प्रतिबंध नहीं हटाता है तो वह दोबारा अपने रुके परमाणु मिसाइल कार्यक्रम को शुरू कर देगा।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!