Corona Update: अब चीन नहीं कोरोना का केंद्र, दुनिया भर में 7958 मौतें व संक्रमित 1.98 लाख से पार

Edited By Tanuja,Updated: 18 Mar, 2020 01:21 PM

now china is not the center of corona europian countries fighting

वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रकोप अब चीन से घटता जा रहा है। यानि अब कोरोना का केंद्र चीन नहीं रहा है। कोरोना से लड़ाई ...

इंटरनेशनल डेस्कः वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस का प्रकोप अब चीन से घटता जा रहा है। यानि अब कोरोना का केंद्र चीन नहीं रहा है। कोरोना से लड़ाई का केंद्र बदल गया है। ऐसे संकेत मिले हैं मौत और संक्रमित लोगोंं का आंकड़ा देखकर । दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,98,521 हो गई है और 7958 से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।  हैरानीजनक बात यह है कि कोराना संक्रमित लोग अब इसके केंद्र चीन से बाहर हैं। मौतों का आंकड़ा भी अब चीन के बाहर ज्यादा है। दुनियाभर में कई देशों में स्कूल-कॉलेज और सार्वजनिक स्थलों को बंद करने के आदेश दे दिए गए हैं और लोगों से अपील की गई है कि वे समूह में एकजुट न हों।

ऑस्ट्रेलिया में आपातकाल की घोषणा
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को आपातकाल की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बुधवार को देश में  मानव जैव सुरक्षा आपातकाल घोषित किया और कहा कि देश के नागरिकों को कोरोना वायरस महामारी के कारण सभी विदेशी यात्राएं छोड़ देनी चाहिए। उन्होंने साथ ही चेतावनी दी कि यह घातक वायरस कम से कम 6 महीने तक रह सकता है। जिस कारण कोरोना एक बड़ा संकट बनकर उभर सकता है।आपातकाल की औपचारिक घोषणा होने के बाद सरकार को शहरों या क्षेत्रों को बंद करने, कर्फ्यू लगाने और लोगों को संगरोध करने का आदेश देने की शक्ति मिल गई है। यह सभी कदम वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक माना जा रहा है। 

 

इटली चीन के बाद सबसे अधिक संक्रमित देश
ताजा आंकड़े को ही देखें तो ऐसा लग रहा है कि अब कोरोना के खिलाफ मुख्य लड़ाई चीन में नहीं, उससे बाहर यूरोपीय देशों में लड़ी जा रही है। इटली चीन के बाद सबसे अधिक संक्रमित देश है, जहां संक्रमित लोगों की संख्या 27,980 है तो 2,158 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। संक्रमित लोगों में 1,851 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। स्पेन कोरोना का चौथा सबसे अधिक संक्रमित देश बना गया है जिसने दक्षिण कोरिया को पीछे छोड़ दिया है। दक्षिण कोरिया हालांकि, बहुत पीछे नहीं है। यहां संक्रमित लोगों की संख्या 8000 के आंकड़े को पार कर गई है और 81 लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

जिनेवा में एक जगह पांच से अधिक लोगों के जमावड़े पर रोक
यूरोपीय देश स्विट्जरलैंड की राजधानी जिनेवा में एक जगह पांच से अधिक लोगों के जमावड़े पर रोक लगा दी गई है। देश में आपातकाल भी घोषित कर दिया गया है। एहतियाती कदम उठाते हुए यूरोपी परिषद का अध्यक्ष उर्सूला वॉन डेर लेयेन ने सुझाव दिया है कि लोगों पर अंतर-क्षेत्रीय यात्रा पर 30 दिन का बैन लगा देना चाहिए ताकि वायरस और न फैले। उन्होंने एक वीडियो मेसेज में कहा, 'कम यात्रा करने से हम वायरस को रोक सकते हैं।' हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि वे लोग जो यूरोप के लंबे समय से नागरिक हैं, कूटनीतिज्ञ, डॉक्टरों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को बैन से छूट दी जानी चाहिए।

PunjabKesari

अमेरिका में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ी
यह वही यूरोपीय परिषद है जिसने कुछ दिन पहले ट्रैवल बैन करने पर नाराजगी जाहिर की थी। शायद इसलिए जब WHO कह चुका है कि यूरोप अब कोरोना वायरस का नया केंद्र बन गया है। अमेरिका में 100 से अधिक लोगों की मौत, वुहान में केवल एक मामले की पुष्टि कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 105 पर पहुंच गई है और यह विषाणु उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हालात को संभालने के लिए युद्ध जैसे प्रयास तेज कर दिए हैं जिनमें अर्थव्यवस्था को राहत देने के लिए एक हजार अरब डॉलर का पैकेज देना भी शामिल है। कोविड-19 से अमेरिका में पहली मौत का मामला 26 फरवरी को वाशिंगटन से सामने आया था। एक महीने से ही कम समय में मृतकों की संख्या 100 से अधिक हो गई।

PunjabKesari

चीन के वुहान शहर में केवल एक मामले की पुष्टि
अमेरिका में संक्रमित मामलों की संख्या 6,500 पार कर गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति ने 10 से अधिक लोगों के एकत्रित न होने का अनुरोध किया है। उन्होंने उनसे घरों के भीतर रहने और जितना संभव हो सके उतना घर से काम करने के लिए कहा है। देशभर में स्कूल, कार्यालय, बार, रेस्तरां और कई स्टोर बंद हैं। न्यूयॉर्क के मेयर ने कहा कि शहर के 80 लाख 60 हजार निवासियों को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अगले 48 घंटे के भीतर किसी भी समय घर पर रहने का आदेश मिलने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही कोरोना वायरस के कारण आर्थिक सुस्ती से बुरी तरह प्रभावित अमेरिकियों को राहत देने के लिए ट्रंप ने उन्हें जल्द से जल्द सीधे पैसा भेजने का निर्देश दिया है। कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई। हालांकि देश में इस बीमारी से 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,237 पर पहुंच गई है।

 

फ्रांस में 7,730 संक्रमित
फ्रांस के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सालोमन ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि देश में संक्रमित मामलों की संख्या अब 7,730 पर पहुंच गई है। उनकी यह टिप्पणियां तब आई है जब फ्रांस में लोगों को घरों में रहने तथा सभी गैर आवश्यक गतिविधियों को रोकने का ऐलान किया गया है। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडुआर्ड फिलिप ने कहा कि अगर ब्रिटेन कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शहरों को बंद करने में नाकाम होता है तो फ्रांस ब्रिटिश यात्रियों को देश में प्रवेश करने से रोक सकता है। तुर्की ने भी कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि की है। देश में संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 98 पर पहुंच गई है। वहीं, कई विश्व नेताओं ने कोरोना वायरस के कारण शहरों के कई हफ्तों या महीनों तक बंद रहने की आशंका जताई है।

PunjabKesari

ट्रुडो ने कहा-कारोबार बंद रखने को तैयार रहें लोग
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशवासियों से कई हफ्तों या महीनों तक घरों में रहने और कारोबार बंद रहने के लिए तैयार रखने का अनुरोध किया है। आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर ने भी आगाह किया कि देश में कोरोना वायरस की आपात स्थिति गर्मियों तक जारी रह सकती है। सरकार ने पहले ही स्कूल, विश्वविद्यालय और पब 29 मार्च तक बंद कर दिए हैं। 100 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर भी पाबंदी है।

 

बेल्जियम  में पांच अप्रैल तक घरों में रहने की सलाह
बेल्जियम की प्रधानमंत्री सोफी विल्म्स ने भी लोगों को कम से कम पांच अप्रैल तक घरों में रहने के लिए कहा है। डेनमार्क ने भी 10 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगाने और सुपरमार्केट तथा दवाई की दुकानों के अलावा ज्यादातर दुकानों को बंद करने का ऐलान किया है। डेनमार्क में 1,000 से अधिक लोग संक्रमित हैं तथा चार लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया ने कहा-कोरोना 100 साल में एक बार होने वाली घटना
ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए अपने नागरिकों को विदेश की यात्रा रोकने का बुधवार को आदेश दिया। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने 100 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक के साथ ही विदेश यात्रा पर ‘‘अनिश्चितकाल के प्रतिबंध'' की घोषणा की। मॉरिसन ने इस महामारी पर कहा, ‘‘यह 100 साल में एक बार होने वाली घटना है। हमने प्रथम विश्व युद्ध के अंत से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया में इस तरह की चीज नहीं देखी है।'' दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर के तट पर एक क्रूज जहाज और मालवाहक जहाज पर कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में 1,700 से अधिक लोग फंसे हुए हैं। कोरोना वायरस के संकट के बीच वेनेजुएला ने कहा कि उसने पहले से ही लचर अर्थव्यवस्था के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से पांच अरब डॉलर का आपात कर्ज मांगा है।

 

9 देशों ने लीबिया में युद्धरत पक्षों से संघर्ष बंद करने का ऐलान
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र और 9  देशों ने लीबिया में युद्धरत पक्षों से स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग देने के लिए संघर्ष बंद करने का आह्वान किया है। अल्जीरिया, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, ब्रिटेन और अमेरिका के राजदूतों के साथ-साथ लीबिया में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि मंडलों तथा ट्यूनीशिया और संयुक्त अरब अमीरात की सरकारों ने ‘‘मानवीय युद्ध विराम'' की अपील की है। वहीं, यूरोपीय संघ परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल ने कहा कि अगले सप्ताह होने वाला यूरोपीय संघ नेताओं का शिखर सम्मेलन कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगा। पारदर्शिता का जरूरत है ताकि उनकी जान बच सके।' उन्होंने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है। उम्मीद है कि वो पुनर्विचार करेंगे।'  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!