अब ब्रिटेन के साथ चीन का तनाव, ‘ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज' पासपोर्ट को नहीं देगा मान्यता

Edited By rajesh kumar,Updated: 30 Jan, 2021 10:17 PM

now china s tension with britain british national overseas

चीन अब ‘ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज'' पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेज के रूप में मान्यता नहीं देगा। चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने खुद इस बात की पुष्टि की। चीन का यह बयान हांगकांग के लाखों लोगों को नागरिकता देने की ब्रिटेन की योजना के बाद...

बीजिंग: चीन ने कहा है कि वह अब ‘ब्रिटिश नेशनल ओवरसीज' पासपोर्ट को वैध यात्रा दस्तावेज अथवा पहचान पत्र के रूप में मान्यता नहीं देगा। चीन का यह बयान हांगकांग के लाखों लोगों को नागरिकता देने की ब्रिटेन की योजना के बाद दोनों देशों में तनाव बढ़ने के बीच आया है। चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने शुक्रवार को इस आशय की घोषणा की।

उन्होंने यह घोषणा ब्रिटेन के उस ऐलान के कुछ घंटो बाद आई है जिसमें कहा गया था कि वह बीएनओ वीजा के लिए रविवार से आवेदन लेना शुरू कर देगा। इस योजना के तहत हांगकांग के 54 लाख लोग ब्रिटेन में अगले पांच वर्षों के लिए रहने और काम करने के पात्र हो जाएंगे और उसके बाद वह नागरिकता के लिए आवेदन दे सकते हैं।

ब्रिटेन ने हांगकांग के लोगों को नागरिकता देने की बात की थी
गौरतलब है कि ब्रिटेन के उपनिवेश रहे हांगकांग में लोकतंत्र की मांग को लेकर कई महीने तक प्रदर्शन हुए जिसके बाद चीन ने वहां नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू कर दिया था। इसके बाद ही ब्रिटेन ने हांगकांग के लोगों को नागरिकता देने की योजना पर बात की थी।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!