इटली के ICU में मरीजों की संख्या हुई कम, भावनात्मक दबाव से गुजर रहे हैं हेल्थ वर्कर

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Apr, 2020 05:09 PM

number of patients reduced in icu of italy

कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित इटली में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में कार्यरत मदालेना ोरारी अपना मास्क उतारते हुए आंसू नहीं रोक सकीं। यह मास्क वह अपना कर्तव्य निभाने के दौरान खुद को संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ ही घर में अपने बुजुर्ग...

रोम: कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित इटली में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में कार्यरत मदालेना ोरारी अपना मास्क उतारते हुए आंसू नहीं रोक सकीं। यह मास्क वह अपना कर्तव्य निभाने के दौरान खुद को संक्रमण से सुरक्षित रखने के साथ ही घर में अपने बुजुर्ग माता-पिता को बचाने के लिए पहनती हैं। अपने शयनकक्ष में मास्क हटाने के बाद नर्सिंग समन्वयक इस दिन अस्पताल में जान गंवाने वाले मरीजों के लिए रोने लगीं।

PunjabKesari
फेरारी ने अपनी पारी खत्म करने के बाद कहा, 'हम एक पूरी पीढ़ी खो रहे हैं। उनके पास हमें सिखाने के लिए अब भी बहुत कुछ था।' इटली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में कुछ कमी आने के बाद अस्पतालों के आईसीयू में दबाव कम हुआ है लेकिन इससे निपटने के लिए अग्रिम पंक्ति में काम कर रहे चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों को भावनात्मक और मानसिक आघात से दो-चार होना पड़ रहा है। इटली में पहले ही दो नर्स आत्महत्या कर चुकी हैं। ऐसे में स्वास्थ्यकर्मियों के मानसिक तनाव को कम करने के मकसद से मनोवैज्ञानिक मुफ्त में ऑनलाइन परामर्श दे रहे हैं।

PunjabKesari
अलग-अलग अस्पताल छोटे समूह बनाकर कर्मियों के लिए थेरेपी सत्र आयोजित कर रहे हैं ताकि बड़ी संख्या में मरीजों को मरते देखने वाले कर्मचारियों को मानसिक आघात से उबारा जा सके। शोधकर्ताओं का मानना है कि पिछले करीब सात सप्ताह से महामारी से बुरी तरह प्रभावित हो चुके इटली में स्वयं ही पृथक वास में रह रहे बहुत से चिकित्सक और स्वास्थ्यकर्मी तो अपने परिवार के सामान्य सहयोग से वंचित रहने के कारण भी भावनात्मक दौर से गुजर रहे हैं। एक तरफ महामारी से निपटने के साथ दूसरी तरफ वायरस के खतरे और मरीजों की भारी संख्या के कारण काम के दबाव की वजह से स्वास्थ्यकर्मियों में बढ़ते तनाव के खतरे का भी सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari
चिकित्सा कर्मियों पर पड़ने वाले मानसिक प्रभावों को लेकर अध्ययन कर रहे लॉम्बार्डी क्षेत्र की स्वास्थ्य देखभाल प्रशिक्षण अकादमी के निदेशक डॉ एलेसांद्रो कोलंबो ने अपने शुरुआती अनुसंधान में कहा, 'हम दूसरे महीने में प्रवेश कर रहे हैं, लोग शारीरिक और मानिसक रूप से थके हुए हैं।' मरीजों के एकाकीपन का चिकित्सकों और नर्सों पर गहरा प्रभाव पड़ा है। मरीजों को बिना रिश्तेदारों और पादरी की मौजूदगी के ही मरने को कहा जा रहा है। फरारी की एक अन्य सहयोगी मारिया बेरारदली ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों को दो सप्ताह तक वेंटिलेटर पर रहे मरीज को मरते हुए देखने की आदत नहीं है और यह बेहद विनाशकारी मानसिक पीड़ा है।




 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!