दुनिया में पहली बार IVF तकनीक से  पैदा किया गया दुर्लभ मेंढ़क, वजन सिर्फ 6 ग्राम

Edited By Tanuja,Updated: 26 Nov, 2019 03:59 PM

olaf frog born for the first time in the world with ivf

वैज्ञानिकों ने चिकित्सा जगत में नए आयाम हासिल करते हुए दुनिया के पहले इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी IVF तकनीक से दुर्लभ ओलफ मेंढक...

टेक्सासः वैज्ञानिकों ने चिकित्सा जगत में नए आयाम हासिल करते हुए दुनिया के पहले इन विट्रो फर्टिलाइजेशन यानी IVF तकनीक से दुर्लभ ओलफ मेंढक को पैदा कराया है। यह प्रजाति 1987 से विलुप्ति के कगार पर है। ओलफ मेंढक की प्रजाति को बचाने के लिए अमेरिका के टेक्सास स्थित फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर और मिसिसिप्पी स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने मिलकर काम किया।

PunjabKesari

शोधकर्ताओं को प्रजनन के लिए 6 नर मेंढकों के फ्रोजन सीमन से दो मादा के अंडों को निषेचित करने में सफलता मिली है। आईवीएफ से जन्मे मेंढक का वजन मात्र 6 ग्राम है। फोर्ट वर्थ चिड़ियाघर के प्रवक्ता ने बताया, हम मिसिसिप्पी स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के साथ कई सालों से हार्मोन थैरेपी और कृत्रिम प्रजनन तकनीक विकसित करने पर काम कर रहे हैं। हमें फ्रोजन सीमन की मदद से अंडों को निषेचित करने में सफलता मिली है। हम आगे और अच्छे सीमन को एकत्रित कर बेहतर तकनीक की मदद प्रजातियों को बचाना जारी रखेंगे। इसके लिए जिनॉम बैंक भी तैयार करेंगे।

क्या है IVF तकनीक
 इन विट्रो फर्टिलाइजेशन(IVF) गर्भधारण करवाने की एक कृत्रिम प्रक्रिया है। इससे जन्म लिए बच्चे को टेस्ट ट्यूब बेबी भी कहा जाता है। ट्यूब में मादा के अंडे और नर के सीमन को निषेचित कर फीटस बनाने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। जब फीटस बढ़ने लगता है, तब इसे मादा के गर्भ में प्रत्यर्पित कर दिया जाता है। यह तकनीक उन महिलाओं के लिए विकसित की गई है, जो किन्हीं कारणवश गर्भधारण नहीं कर पाती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!