Omicron Fear:अमेरिका में 24 घंटे में 2000 उड़ानें रद्द, कनाडा में खुदरा दुकानें बंद करने की प्रक्रिया शुरू

Edited By Tanuja,Updated: 03 Jan, 2022 03:37 PM

omicron fear 2000 flights canceled in 24 hours in us

कोरोना वायरस के अत्यंत संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के कारण उत्पन्न कोविड-19 की नई लहर से निपटने के लिए दुनिया के कई देशों ने ..

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के अत्यंत संक्रामक ओमीक्रोन स्वरूप के कारण उत्पन्न कोविड-19 की नई लहर से निपटने के लिए दुनिया के कई देशों ने पाबंदियां लगा दी हैं । कोरोना संक्रमण  का असर विमानों की आवाजाही पर भी पड़ रहा है।   अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इसकी चपेट में एविएशन कंपनियों के पायलट भी आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार अमेरिका में बीते 24 घंटे में   2 हजार से अधिक उड़ानें रद्द की गई हैं।  द हिल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि रविवार सुबह अमेरिका में या बाहर कुल 1,956 उड़ानें रद्द कर दी गईं जबकि 870 उड़ानों में देरी हुई। द हिल के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम में 264 फ्लाइट रद्द हुई, जेटब्लू ने 169 रद्द उड़ानों की सूचना दी और डेल्टा ने 161 फ्लाइट रद्द की। वहीं, अमेरिकन्स एयरलाइंस ने 136 फ्लाइट रद्द की जबकि यूनाइटेड ने 94 यात्राएं रद की।

PunjabKesari

अमेरिकी वैज्ञानिक ने दी चेतावनी
अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार एंथनी फासी ने कोरोना संक्रमण के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है। रविवार को एक मीडिया चैनल के साथ बातचीत में फासी ने कहा कि ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में कम गंभीर माना जा रहा है। अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी। हालांकि, ओमीक्रोन से बहुत ज्यादा लोग संक्रमित होंगे, जिसके अनुपात में अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ जाएगी।

PunjabKesari

कनाडा के क्यूबेक में खुदरा दुकानें बंद करने की प्रक्रिया शुरू
ओमीक्रोन स्वरूप के कारण उत्पन्न कोविड-19 की नई लहर से निपटने की कोशिश के तहत कनाडा के क्यूबेक प्रांत की सरकार ने खुदरा दुकानों को बंद करने की अपनी तीन चरणीय प्रक्रिया का पहला चरण रविवार को शुरू कर दिया। क्यूबेक के प्रमुख फ्रेंकोइस लेगौल्ट ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि औषधालयों, किराने की दुकानों और गैस स्टेशन को छोड़कर प्रांत की सभी दुकानें आगामी तीन रविवार के लिए बंद रहेंगी। ‘क्यूबेक फेडरेशन ऑफ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स' के अध्यक्ष चार्ल्स मिलियार्ड ने सरकार से इन प्रतिबंधों को जल्द से जल्द हटाए जाने का आग्रह किया।

 

यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है, जब क्यूबेक में कोविड-19 के 15,845 नए मामले सामने आए हैं तथा 13 और लोगों की संक्रमण से मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमण के कारण अस्पतालों में भर्ती लोगों की संख्या 70 से बढ़कर 1,231 हो गई है। उसने बताया कि आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या नौ से बढ़कर 162 हो गई है। क्यूबेक के अलावा बेयरस्किन लेक फर्स्ट नेशन, नुनावुत, और लैब्राडोर समेत कनाडा के अन्य हिस्सों में भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। 

PunjabKesari

ब्राजील ने क्रूज पोत पर कोविड-19 के 28 मामलों की पुष्टि की
ब्रासीलिया (ब्राजील), तीन जनवरी (एपी) ब्राजील के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने क्रूज पोत ‘एमएससी प्रेजिओसा' पर सवार 28 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि की है, जिसके कारण इस पोत के यात्रियों को रियो डी जनेरियो पर उतरने के लिए छह घंटे से अधिक इंतजार करना पड़ा। संक्रमित पाए गए 28 लोगों में से 26 यात्री और दो चालक दल के सदस्य हैं। रियो के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने एक बयान में कहा कि जो लोग संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से रियो या निकटवर्ती क्षेत्र में रह रहे लोग घर में पृथक-वास में रह सकते हैं। अन्य लोगों को पहले होटल में पृथक-वास में रहना होगा। प्राधिकारियों ने यह नहीं बताया कि होटल का खर्च कौन वहन करेगा। संघीय स्वास्थ्य नियामक अनविसा ने निरीक्षण के बाद एमएससी प्रेजिओसा को संचालन की अनुमति दे दी। अन्य लोग बाहिया में उतरने का इंतजार कर रहे है। यह पोत ब्राजीलियाई रिसॉर्ट बुजिओस से रवाना हुआ था।
 


संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन आशावान
देश के विक्टोरिया राज्य में संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आने और न्यू साउथ वेल्स में अस्पताल में भर्ती होने वालों की बढ़ती संख्या के बीच ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सोमवार को कहा कि उनके देश की स्वास्थ्य व्यवस्था कोरोना वायरस संक्रमण की नई लहर को संभाल सकती है। सोमवार के आंकड़ों के जारी होने से पहले मॉरिसन ने टीवी साक्षात्कार में यह बात कही। विक्टोरिया में 8,577 नए मामले सामने आए जो इस प्रदेश के लिए रिकॉर्ड है। इससे पहले नव वर्ष के पहले दिन कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 7,442 नए मरीज मिले थे।

PunjabKesari

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य न्यू साउथ वेल्स में शनिवार के रिकॉर्ड 22,577 मामलों से, सोमवार को मामूली गिरावट देखने को मिली जब यहां संक्रमण के 20,794 मामले सामने आए। लेकिन एक दिन पहले अस्पतालों में भर्ती लोगों की संख्या 1,066 से बढ़कर 1,204 हो गई। गहन देखभाल इकाई में 95 लोग थे जो एक दिन पहले के मुकाबले 12 ज्यादा है। सेवन नेटवर्क के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया की स्वास्थ्य प्रणाली ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार के कारण मामलों की संख्या में वृद्धि से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। 

 

इजराइल में दिया जा रहा चौथा बूस्टर डोज
इस बीच टाइम ऑफ इजराइल ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नचमन ऐश ने आज ओमिक्रॉन वैरिएंट की लहर के कारण कम इम्युनिटी वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज की इजाजत दे दी। बता दें कि इजरायल दुनिया का पहला और फिलहाल अकेला देश है जहां कोरोना से बचाव के लिए दो बूस्टर डोज लगाई जा रही हैं। शुक्रवार की सुबह ऐश ने वृद्ध रोगियों के लिए जेरियाट्रिक सुविधाओं के टीके को भी मंजूरी दी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!