सिर्फ एक मिर्च ने इस शख्स को पहुंचाया अस्पताल, जानिए क्यों

Edited By Isha,Updated: 11 Apr, 2018 05:11 PM

only one chili has brought this person to the hospital know why

तीखी मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एक 34 वर्षीय युवक को न्यू यॉर्क के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वजह ये थी कि उसने सिर्फ एक मिर्च खाई थी। अब आप ये सोच रहे होंगे कि बस एक मिर्च खाने

न्यू यॉर्कः तीखी मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एक 34 वर्षीय युवक को न्यू यॉर्क के एक अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। वजह ये थी कि उसने सिर्फ एक मिर्च खाई थी। अब आप ये सोच रहे होंगे कि बस एक मिर्च खाने से आदमी अस्पताल कैसे पहुंच सकता। मिर्च खाने से जुड़ी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए युवक ने मात्र एक कैरोलिना रीपर मिर्च खा ली थी। इस आशय की जानकारी मेडिकल जर्नल ‘बीएमजे केस रिपोर्ट्स’में प्रकाशित हुई है। 

विश्व की सबसे तीखी मिर्च खाने के बाद उस व्यक्ति के सिर में इतना भयानक दर्द हुआ कि उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। चिकित्सकों ने विभिन्न मिर्चों के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है। रिर्पोट में कहा गया है कि मिर्च खाने के तुरंत बाद व्यक्ति के गर्दन और सिर में भयानक दर्द शुरू हो गया। 

व्यक्ति को तब आपात चिकित्सा कक्ष में भर्ती कराना पड़ा था हालांकि उसकी तंत्रिका संबंधी जांच के परिणाम सामान्य रहे। लेकिन अंत में चिकित्सकों ने व्यक्ति को ‘रिवर्सेबल सेरेब्रल व्हासोकोनट्रक्शन सिंड्रोम’(आरसीवीएस) से पीड़ित पाया था। इस बीमारी में पीडि़त के मस्तिष्क में कुछ समय के लिए रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं।

लेखकों ने कहा कि यह पहला वाकया है, जब मिर्च खाने के कारण किसी व्यक्ति में आरसीवीएस की शिकायत पाई गई। अध्ययन में शामिल डेट्रॉयट स्थित हेनरी फोर्ड अस्पताल के डॉक्टर कुलोथुंगन गुणासेकरन ने कहा,‘यह मामला सबको स्तब्ध करने वाला था।’उन्होंने मिर्च को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!