वेनेजुएला सीमाओं पर पुलिस-प्रदर्शनकरियों के बीच हिंसक झड़पों में 335 लोग घायल

Edited By Tanuja,Updated: 24 Feb, 2019 04:16 PM

over 330 protestors injured in clashes on venezuelan boeder

कोलंबिया और ब्राजील से लगी वेनेजुएला की सीमाओं पर कानून प्रवर्तन अधिकारियों और प्रदर्शनकरियों के बीच शनिवार को झड़पों में कम से कम 335 लोग घायल हो गये। अमेरिकी राज्यों के संगठन (ओएएस) के महासचिव लुइस अल्माग्रो ने कोलंबिया में...

कारकसः कोलंबिया और ब्राजील से लगी वेनेजुएला की सीमाओं पर कानून प्रवर्तन अधिकारियों और प्रदर्शनकरियों के बीच शनिवार को झड़पों में कम से कम 335 लोग घायल हो गये। अमेरिकी राज्यों के संगठन (ओएएस) के महासचिव लुइस अल्माग्रो ने कोलंबिया में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इश्ंडर और साइमन बोलिवर पुलों के समीप हुई झड़पों में करीब 285 लोगों को चोटें आई हैं। वेनेजुएला ने इन पुलों को शुक्रवार को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था। इसके अलावा ब्राजील की सीमा के निकट सैंटा ऐलेना डे उयरेन शहर के नजदीक करीब 50 अन्य घायल हो गए हैँ।
PunjabKesari
स्वयंभू राष्ट्रपति जुआन गुआइदो के नेतृत्व में वेनेजुएला के विपक्ष ने दोनों पड़ोसी देशों में स्थित केंद्रों से वेनेजुएला को विदेशी मानवीय सहायता की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की कोशिश की जबकि इससे पहले वेनेजुएला के अधिकारियों ने मानवीय सहायता को स्पष्ट रूप से अस्वीकार कर दिया था। कोलंबिया के विदेश मंत्री कार्लोस होम्स ट्रुजिलो ने कहा है कि घायल होने वाले अधिकांश लोग आंसू गैस से प्रभावित हुए हैं। इससे पहले वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने सहायता को पहुंचने से रोकने के लिए ब्राजील से लगने वाली सीमा और लेसर एंटीलिज से लगने वाली समुद्री सीमा को बंद करा दिया था।
PunjabKesari
इसके अलावा उन्होंने कोलंबिया से लगती कई सीमाओं को बंद करा दिया था। इससे पहले श्री मादुरो ने अमेरिका-प्रायोजित किसी भी तरह की सहायता को देश में दाखिल होने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। उन्होंने अमेरिका पर आरोप लगाया थ कि वह मानवीय सहायता का उपयोग उन्हें सत्ता से बेदखल करने के लिए एक चाल के रूप में करने की कोशिश कर रहा है। वेनेजुएला के वैध राष्ट्रपति के रूप में श्री मादुरो का समर्थन करने वाले रूस ने भी चेतावनी दी थी कि इस लैटिन अमेरिकी देश में अनधिकृत रूप से मानवीय सहायता पहुंचाने की कोशिश उकसाने वाला कार्य है जिसका इस्तेमाल वेनेजुएला की वैध सरकार के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के लिए किया जा सकता है। कोलंबिया की ओर से शनिवार को वेनेजुएला में जबरन मानवीय सहायता पहुंचाने की कोशिश के कारण वेनेजुएला ने उसके साथ राजनयिक और राजनीतिक संबंध तोड़ लिए।
PunjabKesari




 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!