अपनी करतूतें छुपाने के लिए चीन-पाक बनाएंगे मीडिया हाउस, शी लगाएंगे पैसा और इमरान देंगे जगह

Edited By Tanuja,Updated: 08 Jun, 2021 12:08 PM

pak china plan to create media house to challenge west s info dominance

पाकिस्तान और चीन ने अपनी करतूतों पर पर्दा डालने व दुनिया में धूमिल हो चुकी अपनी छवि को सुधारने के लिए नया कदम उठाया है। दोनों ...

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान और चीन ने अपनी करतूतों पर पर्दा डालने व दुनिया में धूमिल हो चुकी अपनी छवि को सुधारने के लिए नया कदम उठाया है। दोनों देश मिलकर   सूचना के क्षेत्र में प्रभुत्व प्राप्त करने के उद्देश्य से एक टेलीविजन चैनल और मीडिया संगठन बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं और पश्चिमी समाचार मीडिया के विकल्प की पेशकश कर रहे हैं। खुफिया सूत्रों के अनुसार दोनों देश कतर के अल-जज़ीरा या रूस के आरटी नेटवर्क की तर्ज पर एक संगठन बनाने की संभावना तलाश रहे हैं। इसके लिए अंतर्राष्ट्रीय कद के पत्रकारों को साथ लाया जाएगा  जिन्हें चीन से फंड मिलेगा। भारतीय सुरक्षा एजेंसियां द्वारा प्राप्त

 

आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए सूत्रों ने आगे कहा कि दोनों देशों को लगता है कि अल-जज़ीरा और आरटी के कद के एक मीडिया हाउस की आवश्यकता है ताकि अपनी जरूरत के हिसाब से खबरों को लोगों तक पहुंचाया जा सके। ऐसा संगठन पाकिस्तान में स्थापित किया जा सकता है। दोनों पक्षों के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए चीन द्वारा वित्त पोषित किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार वर्तमान परियोजना का उद्देश्य पाकिस्तान की तथाकथित सही छवि पेश करने के लिए एक मीडिया हाउस स्थापित करना है। हालांकि दस्तावेज़ सामग्री के संदर्भ में सीधे चीन का उल्लेख नहीं करते हैं। चीन द्वारा वित्तपोषण प्रदान किया जाएगा, इस बात का प्रमाण है कि चीन इस चैनल का उपयोग अपनी छवि को बेहतर बनाने के लिए एक मंच के रूप में करना चाहता है।

 

यह कदम लगभग दो साल पहले तुर्की और मलेशिया के साथ एक अंग्रेजी टेलीविजन चैनल शुरू करने के पाकिस्तान के असफल प्रयास के बाद आया है, जिसे इस्लाम की सही छवि पेश करनी थी और इस्लामोफोबिया के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ा था।सितंबर 2019 में न्यूयॉर्क में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन और मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के साथ बैठक के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसके बारे में बात की थी। यह परियोजना स्पष्ट रूप से पिछले साल तुर्की और मलेशिया से रुचि की कमी के कारण स्थगित कर दी गई थी और पाकिस्तानी पक्ष से कोई अपडेट नहीं मिला है। सूत्रों ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 31 मई को कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो की बैठक में देश के लिए "भरोसेमंद, प्यारी और सम्मानजनक" छवि बनाने की आवश्यकता के बारे में टिप्पणी की ओर इशारा किया।

 

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान की सेना ने मीडिया में अपने आलोचकों को डराने और चुप कराने के लिए कई कदम उठाए हैं। पाकिस्तान के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनलों में से एक, जियो न्यूज द्वारा लोकप्रिय टीवी एंकर हामिद मीर को ऑफ एयर कर दिया गया। उन्होंने 29 मई को इस्लामाबाद में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक पाकिस्तानी रिपोर्टर पर खुफिया अधिकारियों द्वारा किए गए हमले के विरोध में अपनी पत्नी द्वारा एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी की कथित रूप से गोली मारने की घटना का ब्योरा देने की धमकी दी थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!