लाहौर हाइकोर्ट ने सरकार से पूछा, मरियम का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट से कैसे हटाया

Edited By Ashish panwar,Updated: 16 Jan, 2020 12:18 AM

pak imran high court maryam nawaz don

पाकिस्तान में नवाज परिवार से संकट के बादल हटने का नाम नहीं ले रहें हैं। कभी इमरान सरकार मरियम का नाम नो फ्लाई लिस्ट में डाल देती है, तो कभी नवाज शरीफ इंग्लैड में एक कैफे में बैठे हुई पकड़े जाते हैं। मरियम ने अपना नाम नो फ्लाई लिस्ट से हटाने के लिए...

इंटरनेशनल डेस्कः  पाकिस्तान में नवाज परिवार से संकट के बादल हटने का नाम नहीं ले रहें हैं। कभी इमरान सरकार मरियम का नाम नो फ्लाई लिस्ट में डाल देती है, तो कभी नवाज शरीफ इंग्लैड में एक कैफे में बैठे हुई पकड़े जाते हैं। मरियम ने अपना नाम नो फ्लाई लिस्ट से हटाने के लिए कोर्ट की शरण ली है। वहां उनके मामले की सुनवाई चल रही है। सुनवाई के दौरान बुधवार को लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने संघीय सरकार को निर्देश दिया कि वह पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज के नाम को फ्लाई लिस्ट से हटाए जाने के अनुरोध के लिए लिखित जवाब प्रस्तुत करे। 

 

डॉन के अनुसार, दो सदस्यीय पीठ 21 दिसंबर को मरियम द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उसने एलएचसी को अपना पासपोर्ट वापस करने और सरकार से उसका नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट से हटाने का आदेश देने को कहा है। सुनवाई के दौरान, मरियम के वकील ने अदालत को बताया कि उनके मुवक्किल को मंगलवार रात को सरकार द्वारा एक पत्र मिला था, जिसमें उसका नाम ECL से लेने से इनकार किया गया था। पीठ को बताया गया कि 9 दिसंबर को अदालत ने संघीय सरकार को मरियम के अनुरोध पर एक सप्ताह के भीतर फैसला करने का निर्देश दिया था, लेकिन उसे अंतिम निर्णय लेने और उसे सूचित करने में एक महीने से अधिक समय लगा। संघीय सरकार के वकील ने अदालत को सूचित किया कि कैबिनेट ने ईसीएल से मरियम का नाम नहीं हटाने का फैसला किया था। 

 

पीठ ने उल्लेख किया कि राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) को इस मामले पर भी प्रतिक्रिया प्रस्तुत करना बाकी है। अदालत ने सरकार को यह बताने के लिए कहा कि निर्णय लेने में इतना समय क्यों लगा और सुनवाई को 21 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया। मरियम का नाम ईसीएल पर अल अजीजिया स्टील मिल्स संदर्भ में उनके पिता नवाज शरीफ और एनएबी द्वारा दायर किया गया था। सरकार ने पिछले साल नवंबर में नवाज को चिकित्सा आधार पर विदेश यात्रा की अनुमति दी थी लेकिन मरियम उनके साथ नहीं जा सकीं क्योंकि उनका नाम नो-फ्लाई सूची में था। एलएचसी ने पिछले साल नवंबर में चौधरी शुगर मिल मामले में मरियम को जमानत दे दी थी जिसमें वह एक संदिग्ध है। इस शर्त पर कि वह अपना पासपोर्ट अदालत में समर्पण करती है।

 

9 दिसंबर को, उसने ECL से अपना नाम हटाने के लिए अदालत का रुख किया, लेकिन LHC द्वारा सरकार को एक हफ्ते में इस मामले पर फैसला करने के आदेश के बाद उसकी याचिका खारिज कर दी गई। सरकार द्वारा पालन करने में विफल रहने के बाद, उसने 21 दिसंबर को एक और याचिका दायर की, जिसमें अनुरोध किया गया कि उसे प्रस्थान की तारीख से 6 सप्ताह के लिए विदेश यात्रा की अनुमति दी जाए। मरियम के अनुसार, अपने बीमार पिता की देखभाल के लिए उसे विदेश यात्रा करने की आवश्यकता है। संघीय मंत्रिमंडल ने पिछले महीने फैसला किया कि उसे विदेश यात्रा की अनुमति नहीं दी गई।  

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!