रिपोर्ट में खुलासाः ब्रिटेन में जिहादी आतंक फैला रहा पाकिस्तान, लंदनिस्तान का खाका भी किया तैयार

Edited By Tanuja,Updated: 12 Jul, 2022 05:55 PM

pakistan accountable for terrorist footprints in britain report

पाकिस्तान के आंतकवाद संरक्षण व प्रसार को लेकर  पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की नई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।  ब्रिटेन के सुरक्षा...

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान द्वारा आंतकवाद संरक्षण व प्रसार को लेकर पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की नई रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। ब्रिटेन के सुरक्षा विश्लेषक काइल ऑर्टन  के अनुसार ब्रिटेन में आतंकी प्रसार के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार है। यही नहीं  पाकिस्तानी नीतियों ने पिछले काफी समय से आतंकवाद को बढ़ावा दिया है। उसने हमेशा खुद को आड़ में रखा, जबकि जिहादी नेटवर्क ने ब्रिटेन में पैर फैला लिए। उन्होंने ब्रिटेन में आतंकी वारदातों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम ने हमेशा  7/7 और 9/11 के सबक को नजरअंदाज किया लेकिन इस दौरान अंतरराष्ट्रीय जिहादी नेटवर्क ने ब्रिटेन में जगह बना ली। पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की इस रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2005 में अलकायदा ने मोहम्मद सिद्दीकी खान नाम से एक आतंकी का वीडियो जारी किया, जिसमें वह पश्चिम के खिलाफ युद्ध का एलान कर रहा है। 

 

पाकिस्तान में ISI संचालित मसूद अजहर, ने 1993 में कश्मीर में जिहाद के लिए धन उगाने, आतंकियों को भर्ती करने व लोकल नेटवर्क के लिए ब्रिटेन का दौरा भी किया। इसके बाद कुछ आतंकी नेटवर्क आईएस में शामिल हो गए। संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध आतंकवादी मसूद अजहर ने 1990 के दशक में लंदनिस्तान के लिए एक खाका भी बनाया, जहां जिहादियों ने मुस्लिम दुनिया में विद्रोहियों को संसाधन मुहैया कराए और लंदन में अपनी दुकानें स्थापित कीं। पॉलिसी रिसर्च ग्रुप की रिपोर्ट में बताया गया कि इस दौरान ओसामा बिन लादेन, अयमान अल-जवाहिरी, अबू मुसाब अल-जरकावी जैसे आतंकी इन गतिविधियों को बढ़ाते रहे।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!