बलूचिस्तान में पाक सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश, लेफ्टिनेंट जनरल सहित 6 की मौत

Edited By Tanuja,Updated: 03 Aug, 2022 12:38 PM

pakistan army lt gen among 6 dead in helicopter crash in balochistan

बलूचिस्तान प्रांत में बाढ़ राहत अभियान में तैनात पाकिस्तानी सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से पाकिस्तानी सेना के एक लेफ्टिनेंट जनरल...

इस्लामाबादः बलूचिस्तान प्रांत में बाढ़ राहत अभियान में तैनात पाकिस्तानी सेना के एक हेलीकॉप्टर के क्रैश होने से पाकिस्तानी सेना के एक लेफ्टिनेंट जनरल और पांच वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई। सेना ने मंगलवार को यह जानकारी दी। हेलीकॉप्टर में 12वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली सवार थे। वह बलूचिस्तान में बाढ़ राहत कार्यों की निगरानी कर रहे थे। यह हिस्सा मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित है।

 

पाकिस्तान के सशस्त्र बलों की मीडिया शाखा ‘इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस' के महानिदेशक मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार के मुताबिक, बाढ़ राहत कार्यों में तैनात हेलीकॉप्टर का मलबा लासबेला के मूसा गोथ में मिला। हादसे में लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली सहित सभी छह अधिकारियों और सैनिकों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार दुर्घटना का कारण खराब मौसम हो सकता है। पाकिस्तान का सैन्य हेलीकॉप्टर बलूचिस्तान के लासबेला में बाढ़ राहत अभियान में तैनात था, जब सोमवार को हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) से उसका संपर्क टूट गया।

 

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून' अखबार में प्रकाशित खबर के मुताबिक, लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज उन सैन्य अधिकारियों में शामिल थे, जिनका तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले साल अक्टूबर में खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के महानिदेशक पद के लिए साक्षात्कार लिया था। उन्होंने अमेरिका में पाकिस्तान के रक्षा अधिकारी के रूप में भी कार्य किया था। दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर में सवार अन्य अधिकारियों में पाक तटरक्षक बल के महानिदेशक ब्रिगेडियर अमजद हनीफ (जिन्हें हाल ही में मेजर जनरल के पद पर पदोन्नति मिली थी), ब्रिगेडियर मुहम्मद खालिद, मेजर सैय्यद अहमद, मेजर मुहम्मद तलहा मनन और नायक मुदस्सर फैयाज शामिल थे।

 

इससे पहले, पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मंगलवार सुबह प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को फोन कर हेलीकॉप्टर के तलाश अभियान के बारे में जानकारी दी थी। शाहबाज ने हेलीकॉप्टर में सवार लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज और अन्य अधिकारियों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए सेना के वरिष्ठ अधिकारी को ‘‘पेशेवर और उत्कृष्ट व्यक्ति'' बताया था।

 

अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने सोमवार शाम पांच बजकर 10 मिनट पर उथाल क्षेत्र से उड़ान भरी थी और उसे कराची में शाम छह बजकर पांच मिनट पर उतरना था, लेकिन इससे पहले ही एटीसी से उसका संपर्क टूट गया। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने ट्वीट किया था, ‘‘सैन्य हेलीकॉप्टर के लापता होने की खबर परेशान करने वाली है। हेलीकॉप्टर में सवार सभी लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं।'' बलूचिस्तान में आई बाढ़ में अब तक 147 लोगों की मौत हो चुकी है।  

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!