पाक के नए PM के सामने होंगी ये चनौतिया, क्या कर पाएंगे इन्हें पार

Edited By Isha,Updated: 27 Jul, 2018 11:55 AM

pakistan election imran khan pm challenge ahead dat

करीब 22 साल तक संघर्ष करने के बाद आखिरकार पूर्व क्रिकेटर और अब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के नेता इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, लेकिन ''नए

इंटरनैशनले डेस्कः करीब 22 साल तक संघर्ष करने के बाद आखिरकार पूर्व क्रिकेटर और अब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के नेता इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, लेकिन 'नए पाकिस्तान' बनाने की राह में उनके सामने चुनौतियां कम नहीं हैं। ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान पर वास्तव में सेना-आईएसआई और आतंकियों की तिकड़ी राज करती है। खासकर पाकिस्तान की भारत नीति पर सेना-आईएसआई की काफी दखल रहती है।
PunjabKesari
पाकिस्तान के 71 साल के इतिहास में ज्यादातर समय तक सत्ता पर सेना का ही कब्जा रहा है। सेना बहुत मजबूत है और देश में कई बार तख्तापलट की घटनाएं हो चुकी हैं। आलोचक यहां तक कह रहे हैं कि इमरान खान 'सेना-आईएसआई की सर्कस के ही कलाकार' हैं, यानी उन्हें सेना-आईएसआई ने ही खड़ा किया है। दूसरी तरफ, खुफिया एजेंसी आईएसआई भी काफी मजबूत है और उसकी भी पाकिस्तान की राजनीति में काफी दखल रहती है। ऐसा माना जाता है कि कई आतंकी संगठनों को आईएसआई प्रश्रय देती है और उन्हें ट्रेनिंग आदि मुहैया कर कश्मीर में हमले के लिए भेजती है।
PunjabKesari
अर्थव्यवस्था की हालत खराब
पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। जीडीपी में ग्रोथ दर काफी धीमी पड़ गई. रुपया ऐतिहासिक गिरावट के दौर में है. देश आईएमएफ और चीन के कर्ज में डूबा हुआ है। अक्सर ऐसी खबरें आती हैं कि पाकिस्तान में अब कुछ ही हफ्तों के लिए विदेशी मुद्रा बची है। ऐसी दशा में इमरान पाकिस्तान को चुनौतियों से बाहर कैसे निकाल पाते हैं। यह देखना होगा।
PunjabKesari
युवाओं को दिखाए काफी सपने
इमरान खान को आप पाकिस्तान का नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल दोनों मान सकते हैं। उन्होंने जबर्दस्त वायदे किए हैं और युवाओं में काफी सपने जगाए हैं। उन्होंने 'नया पाकिस्तान बनाने का सपना दिखाया और पाकिस्तान के युवा वोटर्स ने उन्हें जबर्दस्त समर्थन दिया।' युवाओें के इन सपनों को पूरा करना उनके लिए बड़ी चुनौती होगी। बेरोजगारी से युवाओं में काफी हताश है और अर्थव्यवस्था की हालत ठीक नहीं होने से रोजगार बढ़ने की संभावना भी बहुत सीमित है। युवाओं का एक तबका कट्टरपंथियों के प्रभाव में है और चरमपंथी संगठनों में सक्रिय है। यही नहीं हाफिज जैसे तमाम आतंकी आका पैसे के बल पर युवाओं को अपना लड़का बनाने के लिए लुभाते रहे हैं। युवाओं को इस दलदल से बाहर निकालना इमरान के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।
PunjabKesari
राजनीती का अनुभव शुन्य
इमरान खान क्रिकेट के एक बेहतरीन कप्तान रहे हैं, लेकिन प्रशासन या सरकार चलाने का उनका अनुभव शून्य है। वे पहली बार सरकार में आ रहे हैं और सीधे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। उनके ज्यादातर मंत्री भी अनुभवहीन होंगे। यह कुछ-कुछ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जैसा मामला होगा। यह अनुभवहीनता उनके लिए आगे कई मुश्किलें पैदा कर सकती है।
PunjabKesari
चीन-अमेरिका की चुनौतियां
अमेरिका और चीन का बदल रहा रवैया भी इमरान के लिए एक मुश्किल माहौल दे सकता है। अपने भाषण में तो बड़ी बात करते हुए इमरान ने अमेरिका से बराबरी का व्यवहार करने की अपेक्षा की है, लेकिन पाकिस्तान जिस तरह से अमेरिकी सहायता पर निर्भर रहा है, उससे यह दिवास्वप्न ही लगता है। यह रिश्ता एकतरफा है। उन्होंने पाकिस्तान के ट्राइबल इलाकों में अमेरिकी ड्रोन हमलों की सख्त आलोचना की है. अमेरिका ने इसी साल पाकिस्तान की आर्थ‍िक सहायता रोक दी थी। दूसरी तरफ, चीन के भारत से रिश्ते सामान्य हो रहे हैं। चीन सीपीईसी के रूप में पाकिस्तान में अगर भारी निवेश कर रहा है तो वह पाकिस्तान पर अपना दबदबा भी कायम रखना चाहेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!