पाकिस्तान में हिंसा का खतरा: कई स्थानों पर धारा 144 लागू, इमरान का लॉंग मार्च रोकने के लिए सेना की तैनात

Edited By Tanuja,Updated: 25 May, 2022 02:12 PM

pakistan raids on pti leaders houses harassment of women members

पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा आहूत प्रदर्शन रैली को नाकाम करने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI)...

 इस्लामाबादः  पाकिस्तानी प्राधिकारियों ने अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा आहूत प्रदर्शन रैली को नाकाम करने के लिए पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के कई समर्थकों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया और सड़कों को बाधित कर दिया। इससे एक दिन पहले सरकार से PTI की रैली को प्रतिबंधित कर दिया था, ताकि उन्हें ‘‘गुमराह करने वाले अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने'' से रोका जा सके। नेशनल असेंबली भंग करने और देश में चुनाव कराने की मांग को लेकर सरकार पर दबाव डालने के लिए खान ने शनिवार को अपने समर्थकों से शांतिपूर्ण मार्च के साथ 25 मई को इस्लामाबाद पहुंचने का आह्वान किया था मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान आज इस्लामाबाद तक लंबा मार्च करके वहां बेमियादी धरने पर बैठने जा रहे हैं।

 

इसके पहले देर रात पुलिस ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। जियो न्यूज के मुताबिक, पुलिस ने PTI नेताओं और कार्यकर्ताओं के घरों पर छापेमारी की। इस दौरान नेता मियां महमूद-उर-रशीद को पुलिस ने गिरफ्तार किया। लंबी चुप्पी के बाद शाहबाज शरीफ सरकार ने भी खान को करारा जवाब दिया। होम मिनिस्टर राणा सनाउल्लाह ने कहा- दम है तो इस्लामाबाद के रेड जोन में आकर देखें इमरान। जवाब में खान ने युवा समर्थकों को उकसाया। कहा- सरकार के हर हमले का उसी अंदाज में जवाब दें। हालात बिगड़ते देख अब तक कथित तौर पर न्यूट्रल रहने वाली फौज भी एक्शन में आई। होम मिनिस्ट्री से बातचीत के बाद इस्लामाबाद के ज्यादातर हिस्सों में फौज और रेंजर तैनात कर दिए गए हैं। 

 
इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) मांग कर रही है कि शाहबाज शरीफ के 13 पार्टियों की गठबंधन सरकार फौरन इस्तीफा दे। केयर टेकर सरकार बने और जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएं। वैसे संसद का कार्यकाल अगले साल अगस्त तक है। मंगलवार को इमरान ने PTI की यूथ विंग, जिसे अटैक ब्रिगेड भी कहा जाता है, से कहा- अगर आपको रोका जाता है तो जरा भी न घबराएं। मैं आपके साथ हूं। हर मुश्किल से टकरा जाएं, नतीजा चाहे जो भी हो। अटैक ब्रिगेड का काम ही अटैक करना है। जो भी सामने आए, उसे हटा दें। तरीका चाहे जो आजमाना पड़े। इसकी फिक्र मत कीजिए।

 

 बता दें कि  शहबाज शऱीफ की गठबंधन सरकार ने देश में समयपूर्व चुनाव कराने की खान की मांग को खारिज कर दिया था और साथ ही कहा था कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और चुनाव अगले साल कराए जाएंगे। पुलिस ने बुधवार को विभिन्न शहरों में कार्रवाई करते हुए PTI के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और कुछ नेताओं को गिरफ्तार किया, ताकि वे प्रदर्शन में शामिल नहीं हो सकें। इस प्रदर्शन को ‘‘आजादी मार्च'' नाम दिया गया है। सरकार ने कई स्थानों पर धारा 144 लागू कर दी है, ताकि लोगों को बड़ी संख्या में एकत्र होने से रोका जा सके।

 

पंजाब के गृह सचिव सैयद अली मुर्तजा ने संवाददाताओं को बताया कि सबसे बड़े प्रांत में शांति बनाए रखने की खातिर पुलिस की मदद के लिए अर्धसैनिक रेंजर को बुलाया गया। पंजाब के अन्य जिलों से 4,000 से अधिक पुलिसकर्मी इस्लामाबाद बुलाए गए हैं। लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद में सड़कों पर अवरोधक लगाए गए हैं। कई मुख्य मार्गों पर यातायात रोक दिया गया है। इस्लामाबाद और रावलपिंडी में शैक्षणिक संस्थान भी बंद कर दिए गए हैं। पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि हिंसा होने की आशंका संबंधी रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार ने प्रदर्शन रैली पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!