अमेरिका से लौटते ही इमरान को वर्ल्ड बैंक का नया झटका, और बढ़ेंगी पाक की मुश्किलें

Edited By Tanuja,Updated: 26 Jul, 2019 04:05 PM

pakistan s budget has lost credibility world bank

अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे से वर्ल्ड कप जीतने जैसी फीलिंग लेकर लौटे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आते ही वर्ल्ड बैंक ने नया झटका दे दिया है...

इंटरनेशल डेस्कः अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे से वर्ल्ड कप जीतने जैसी फीलिंग लेकर लौटे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आते ही वर्ल्ड बैंक ने नया झटका दे दिया है जिससे पाक की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। पाक के प्रमुख अखबार 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ल्ड बैंक की ड्राफ्ट रिपोर्ट में आर्थिक प्रबंधन के सभी 31 पैमानों पर पाकिस्तान की रैंकिंग गिर गई है। वर्ल्ड बैंक के मूल्यांकन में पाकिस्तान सरकार के बजट ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और उसका वित्तीय प्रबंधन बुरी तरह असफल करार दिया गया है।

PunjabKesari

पाकिस्तान का वित्तीय प्रबंधन फेल
विश्व बैंक ने जून महीने में पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के साथ 'सार्वजनिक व्यय और वित्तीय जिम्मेदारी' (PEFA) द्वारा तैयार किए गए फाइनल ड्राफ्ट को शेयर किया है।. इस रिपोर्ट में वित्तीय वर्ष 2015-16 से लेकर 2017-18 के दौरान पाकिस्तान के बजट और आर्थिक प्रबंधन का मूल्यांकन किया गया है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। मंत्रालय अपने वित्तीय उत्तरदायित्व को निभाने में असफल रहा और वित्तीय नियमों का गंभीर उल्लंघन होने दिया। पाकिस्तान वर्ल्ड बैंक पर अपनी रिपोर्ट में नरमी बरतने के लिए दबाव डाल रहा था लेकिन वर्ल्ड बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून से कहा कि कर्जदाता की तरफ से रिपोर्ट फाइनल हो चुकी है।

PunjabKesari

 

सभी पैमानों पर और खराब हुआ प्रदर्शन
बजट अनुशासन, सरकार के भीतर पारदर्शिता, वित्तीय ऑपरेशन समेत आर्थिक प्रबंधन के तमाम संकेतकों पर पाकिस्तान का निराशाजनक प्रदर्शन रहा। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के तमाम धड़े एक-दूसरे पर दोषारोपण कर रहे थे लेकिन इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई। 2012 में भी वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान के वित्त प्रबंधन को लेकर ऐसा ही मूल्यांकन किया था। 2012 की तुलना में पाकिस्तान का लगभग सभी पैमानों पर प्रदर्शन और खराब हुआ है. 2012 में पाकिस्तान को वर्ल्ड बैंक ने 5 ए ग्रेड दिए थे लेकिन 2019 के मूल्यांकन में एक भी ऐसा संकेतक नहीं था जिसमें उसे ए ग्रेड मिला हो.फ्ट के मुताबिक, पाकिस्तान को वित्तीय अनुशासन की कमी, कम राजस्व संग्रहण, खराब राजस्व प्रशासन और पारदर्शिता की कमी की वजह से बजट की विश्वसनीयता पर सबसे खराब ग्रेड 'डी' मिला है।

PunjabKesari

पाकिस्तान वित्त मंत्रालय का रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया से इंकार
रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने प्रभावी कैश मैनेजमेंट सिस्टम विकसित नहीं किया है जिसकी वजह से सरकारी संस्थाएं जनता का पैसा निजी कॉमर्शियल बैंकों में भेजने की मंजूरी देती हैं। 2017 के अंत में निजी बैंकों के 450,000 खातों में 2.3 ट्रिलियन रुपए जमा किए गए और इस पैसे का ऑडिट नहीं किया जा सका। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया और कहा कि रिपोर्ट को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान की सरकार और यूरोपीय यूनियन के साथ मिलकर रिपोर्ट तैयार की है जिसमें तीन वित्तीय वर्ष 2015-16, 2016-17 और 2017-18 को शामिल किया गया है। इसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की सरकार का कार्यकाल शामिल है।

PunjabKesari

विपक्ष उड़ा रहा मजाक
रिपोर्ट में जिन बिंदुओं पर चिंता जताई गई है, उन पर वित्तीय वर्ष 2018-19 में भी ध्यान नहीं दिया गया है जो इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार का पहला साल है। ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के व्यय और राजस्व में साफ तौर पर वित्तीय अनुशासन की कमी झलकती है। इस रिपोर्ट को लेकर विपक्ष अभी से इमरान खान पर आक्रमक हो गया है। विपक्षी पार्टी की मरियम नवाज शरीफ ने आर्थिक पैमानों पर नाकामी की रिपोर्ट्स शेयर करते हुए लिखा, अक्षम लोगों का असली प्रदर्शन।

PunjabKesari

हालांकि, लोगों ने उन्हें याद दिलाया कि इसमें उनके पिता नवाज शरीफ के कार्यकाल के तीन वित्तीय वर्ष भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट को लेकर विपक्ष अभी से इमरान खान पर आक्रमक हो गया है। विपक्षी पार्टी की मरियम नवाज शरीफ ने आर्थिक पैमानों पर नाकामी की रिपोर्ट्स शेयर करते हुए लिखा, अक्षम लोगों का असली प्रदर्शन। हालांकि, लोगों ने उन्हें याद दिलाया कि इसमें उनके पिता नवाज शरीफ के कार्यकाल के तीन वित्तीय वर्ष भी शामिल हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!