पाकिस्तान में और गहराएगा ऊर्जा संकट, सरकार की बिजली दरों में वृद्धि की योजना

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jun, 2022 04:36 PM

pakistan s energy crisis to worsen amid russia ukraine conflict

रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव कारण पाकिस्तान का ऊर्जा संकट और  गहराने के आसार हैं।  वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि ने पाकिस्तान की बिजली ईधन...

इस्लामाबादः रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव कारण पाकिस्तान का ऊर्जा संकट और  गहराने के आसार हैं।  वैश्विक ऊर्जा कीमतों में वृद्धि ने पाकिस्तान की बिजली ईधन लागत को 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ा दिया है। पिछले हफ्ते, राज्य के स्वामित्व वाली एलएनजी लिमिटेड ने जुलाई शिपमेंट के लिए एलएनजी के चार कार्गो के लिए एक निविदा के खिलाफ प्राप्त एक महंगे प्रस्ताव को रद्द कर दिया। डॉन ने बताया कि महंगे ईधन आयात के कारण होने वाले कुछ नुकसान की भरपाई के लिए सरकार जुलाई से बिजली दरों में 47 प्रतिशत की वृद्धि करने की योजना बना रही है।

 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बिजली की मांग को पूरा करने के लिए अप्रैल में वर्तमान सरकार द्वारा महंगी स्पॉट खरीद के कारण कतर  से आने वाले अधिकांश कार्गो के बावजूद, पाकिस्तान में एलएनजी की कीमतें हाल के महीनों में पहले ही काफी बढ़ गई हैं। डॉन अखबार के मुताबिक पाकिस्तान का ऊर्जा संकट अगले कई हफ्तों में और गहराने वाला है क्योंकि वह एक किफायती दर पर एलएनजी की खरीद के लिए संघर्ष कर रहा है। पाकिस्तान के पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने पिछले हफ्ते कहा था कि एलएनजी स्लॉट के लिए बोली लगाने वाले को खोजने में देश की विफलता ने अधिकारियों को बिजली उत्पादन के लिए ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों में स्थानांतरित करने के लिए मजबूर किया है, जिसके परिणाम आने में एक महीने का समय लगेगा।

 

'डॉन' ने मुसादिक मलिक के हवाले से कहा, 'हालत यह है कि हमने तीन-चार टेंडरों के दो दौर के टेंडर निकाले हैं, लेकिन किसी ने उनका जवाब नहीं दिया। "चूंकि यूक्रेन के साथ युद्ध के कारण रूस से आपूर्ति निलंबित है, यूरोपीय देश भी हर जगह से गैस खरीद रहे हैं। नतीजतन, एलएनजी, जिसकी कीमत ढाई साल पहले 4 अमरीकी डालर थी, लेकिन युद्ध के कारण अब लगभग 40 डॉलर में उपलब्ध है। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!