पाक ने खुफिया संगठनों से तालमेल के लिए NICC की स्थापना को दी मंजूरी

Edited By Tanuja,Updated: 24 Nov, 2020 03:51 PM

pakistan to form new national intel body to coordinate country s spy agencies

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को ISI प्रमुख की अध्यक्षता में देश के दो दर्जन से अधिक खुफिया संगठनों के समन्वय के लिए राष्ट्रीय ...

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को ISI प्रमुख की अध्यक्षता में देश के दो दर्जन से अधिक खुफिया संगठनों से तालमेल के लिए राष्ट्रीय खुफिया समन्वय समिति (NICC) की स्थापना को मंजूरी दे दी। समाचार पत्र ‘डॉन' ने एक वरिष्ठ सुरक्षा सूत्र के हवाले से कहा कि समन्वय मंच की स्थापना के बारे में चर्चा हुई लेकिन एक बार औपचारिक रूप से इसे आकार देने के बाद ही इसकी कार्यप्रणाली पर निर्णय किया जाएगा।

 

उसने कहा कि नई समिति का नेतृत्व ‘इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस' (ISI) के महानिदेशक करेंगे। वह उसके अध्यक्ष होंगे। खुफिया एजेंसियों ने इस मुद्दे पर कम से कम दो दौर की चर्चा की है, जिसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। समन्वय निकाय की पहली बैठक अगले सप्ताह की शुरुआत में हो सकती है।

 

NICC देश के दो दर्जन से अधिक खुफिया संगठनों के समन्वय के लिए एक तंत्र के रूप में काम करेगा। राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी प्राधिकरण भी नए ढांचे का हिस्सा होगा। खबर के अनुसार यह कदम खुफिया तंत्र के लंबे समय से प्रतीक्षित सुधार का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य संबंधित एजेंसियों की भूमिका को स्पष्ट करना, उनके समन्वय में सुधार करना और उनकी क्षमताओं का अनुकूलन करना है।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!