मच्चछरों के कारण महिला के शरीर में पहुंचा ये जीव, मेडिकल टीम भी हुई हैरान

Edited By Isha,Updated: 24 Jun, 2018 04:04 PM

parasite found in women s body medical team is also surprised

न्यू इंग्लैंड जनरल मेडिसिन में एक बेहद हैरान करने वाला मेडिकल केस प्रकाशित हुआ। क्या आपने कभी सुना है किसी इंसान के शरीर के अंदर कोई छोटा सा जीव परजीवी की तरह विकसित होने

लंदनः न्यू इंग्लैंड जनरल मेडिसिन में एक बेहद हैरान करने वाला मेडिकल केस प्रकाशित हुआ। क्या आपने कभी सुना है किसी इंसान के शरीर के अंदर कोई छोटा सा जीव परजीवी की तरह विकसित होने लगे तो आपको एक बार विश्वास नहीं होगा। ऐसा हकीकत में रूस  की एक महिला के साथ हुआ है। 32 साल की महिला को इसका अहसास तब हुआ जब उनके होंठ के आसपास तक परजीवी पहुंच गया और वहां सूजन होने लगी।

न्यू इंग्लैंड जनरल मेडिसिन में यह मेडिकल केस प्रकाशित हुआ। यह परजीवी सबसे पहले बहुत छोटे से दाने के आकार का उन्होंने अपने आंख के नीचे नाक के पास पाया था। इसके बाद उनके आईब्रो के ऊपर थोड़ी सूजन जैसी दिखी। आंख के ऊपर थोड़ी सूजन दिखने के बाद परजीवी उनके होंठ के पास पहुंचा और सूजन अधिक बड़ने के बाद मेडिकल टीम की पकड़ में पूरा मामला आया। मेडिकल टीम ने महिला के शरीर के अंदर पनप रहे परजीवी की पुष्टि की।  32 साल की महिला का नाम नहीं प्रकाशित किया गया, लेकिन उन्होंने अपने केस से जुड़ी डिटेल साझा की।

महिला के अनुसार, 'कुछ दिन पहले ही वह मॉस्को से कुछ दूरी पर एक ग्रामीण इलाके में गई थीं। वहां मच्छरों ने उन्हें काफी परेशान किया था।' मेडिकल टीम का मानना है कि मच्छरों के काटने के क्रम में ही परजीवी ने महिला के शरीर में प्रवेश किया होगा। महिला का कहना है कि उन्हें ज्यादा परेशानी और दर्द जैसा तो नहीं हुआ, लेकिन कभी कभार स्किन में खुजली और जलन जरूर महसूस होती थी।  सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन के अनुसार, डिरोफलेरिया एक प्रकार का परजीवी होता है जो मच्छरों के जरिए दूसरे जानवरों के शरीर में प्रवेश करते हैं। सीडीसी के अनुसार, आम तौर पर कुत्तों और दूसरे जानवरों के शरीर में ही यह परजीवी प्रवेश करता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!