पार्टीगेट मामलाः अविश्वास प्रस्ताव जीते ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन, पक्ष में पड़े 211 वोट

Edited By Pardeep, Updated: 07 Jun, 2022 06:18 AM

partygate case no confidence motion won by british pm boris johnson

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव जीत गए हैं। यह अविश्वास प्रस्ताव उन्हीं की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने पेश किया था। उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में जॉनसन के पक्ष में 211 वोट पड़े जबकि 148 सांसदों ने उनके खिलाफ

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अविश्वास प्रस्ताव जीत गए हैं। यह अविश्वास प्रस्ताव उन्हीं की सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी ने पेश किया था। उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में जॉनसन के पक्ष में 211 वोट पड़े जबकि 148 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट दिया। ऐसे में 63 वोटों से उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया है। इसी के साथ उनकी कुर्सी बच गई। अगर इस दौरान बोरिस जॉनसन हार जाते तो उन्हें प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ जाता। बता दें जॉनसन कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान सरकारी इमारतों में नियमों के उल्लंघन सहित कई मामलों को लेकर महीनों से निशाने पर हैं। 

58 फीसदी सांसदों ने किया बोरिस का समर्थन
अविश्वास प्रस्ताव में जीत का मतलब है कि 58.6% कंजर्वेटिव सांसदों ने पीएम बोरिस जॉनसन का समर्थन किया। हालांकि, उन्हें ब्रिटेन की पूर्व पीएम थेरेसा मे की तुलना में कम सांसदों का समर्थन प्राप्त हुआ। 2018 में थेरेसा मे के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव में ब्रिटेन के 63 फीसदी सांसदों ने समर्थन किया था। बोरिस जॉनसन का कार्यकाल अगले छह महीनों में खत्म हो रहा है। ऐसे में जीत के बावजूद वह सिर्फ दिसंबर तक ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहेंगे।

Related Story

Trending Topics

Ireland

221/5

20.0

India

225/7

20.0

India win by 4 runs

RR 11.05
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!