ताइवान को लेकर दक्षिण चीन सागर में अमेरिका-चीन के बीच बढ़ा टकराव

Edited By Tanuja,Updated: 12 Apr, 2021 05:47 PM

pla carrier enters s china sea after us flattop exercise amid taiwan tensions

ताइवान को लेकरदक्षिण चीन सागर में अमेरिका और चीन के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। चीन की ताइवान को युद्ध की धमकी के बाद अमेरिकी एयरक्राफ्ट दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास कर रहे हैं ...

इंटरनेशनल डेस्कः ताइवान को लेकरदक्षिण चीन सागर में अमेरिका और चीन के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। चीन की ताइवान को युद्ध की धमकी के  बाद अमेरिकी एयरक्राफ्ट दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास कर रहे हैं जिसके बाद चीन ने भी अपना एयरक्राफ्ट कैरियर दक्षिण चीन सागर में भेज दिया है। जानकारों के अनुसार चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी द्वारा ताइवान के अधिकार क्षेत्र वाली पूर्वी आइलैंड समंदर में लियोनिंग एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ पूरे एक हफ्ते तक युद्धाभ्यास के बाद टकराव बढ़ा और अमेरिका ने अपना कैरियर स्ट्राइक ग्रुप दक्षिण चीन सागर में भेज दिया। इसके जवाब में फिर चीन ने भी अपना एयरक्राफ्ट भेज दिया है।

PunjabKesari
 ग्लोबल टाइम्स  की रिपोर्ट के मुताबिक लियोनिंग एयरक्राफ्ट कैरियर को चीन की सेना ने दक्षिण चीन सागर में उस जगह पर भेज दिया है, जहां एक दिन पहले अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर ने युद्धाभ्यास किया था। ग्लोबल टाइम्स ने इसे अमेरिका की चीन को उकसाने वाली कार्रवाई बताया है। ग्लोबल टाइम्स ने चीन में निर्मित शेडोंग बर्थ एयरक्राफ्ट कैरियर की तस्वीर जारी करते हुए लिखा है कि सान्या मिलिट्री एयरपोर्ट की तरफ साउथ चायना सी में यह एयरक्राफ्ट जा रहा है।

 

ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है चीन दुनिया के कुछ उन चुनिंदा देशों में से एक है जिसके पास कई एयरक्राफ्ट कैरियर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 3 अप्रैल को चीनी एयरक्राफ्ट ने जापान के ओखिनावा आइलैंड में घुसने की हिमाकत की थी और फिर चीनी एयरक्राफ्ट वहां से 4 अप्रैल को ताइवान चला गया। इतना ही नहीं, चीनी नेवी के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए यहां तक कहा कि चीन अपनी वार्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत ये कर रहा है। दक्षिण चीन सागर में अमेरिका लगातार डटा हुआ है जिसको लेकर चीन बौखला रहा है और उसी वजह से कभी अपना एयरक्राफ्ट कैरियर जापान के क्षेत्र में भेज रहा है तो कभी ताइवान के इलाके में घुसपैठ कर रहा है।

PunjabKesari

वहीं, यूएस एयरक्राफ्ट रूजवेल्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप और माकिन आइलैंड एम्फीबियस के संयुक्त  इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में  युद्धाभ्यास  को लेकर चीन भी बौखलाया हुआ है और लगातार इसकी जांच करने में जुटा है। पिछले 15 दिनों में दक्षिण चीन सागर में चीन और अमेरिकन एयरक्राफ्ट लगातार युद्धाभ्यास कर रही है। 4 अप्रैल को भी यूएस एयरक्राफ्ट ने दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास कर चीन को ललकारा था। दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी और चीनी एयरक्राफ्ट आमने-सामने हैं लेकिन चीन लगातार बहाने बना रहा है। चीन ने अब नया राग अलापते हुए कहा है कि चीन अपने तय सालाना कार्यक्रम के तहत ही दक्षिण चीन सागर में अपने एयरक्राफ्ट युद्धाभ्यास और निकरानी के लिए भेज रहा है और अमेरिका के सामने आना महज एक संयोग है।

PunjabKesari

वहीं, दक्षिण चीन सागर में अमेरिकन एयरक्राफ्ट के आने के बाद अब चीन इसे अमेरिका की उकसाने वाली कार्रवाई करार दे रहा है। चीनी एक्सपर्ट्स ने कहा है कि अमेरिका लगातार चीन के समुन्द्री स्वतंत्रता का उल्लंघन कर रहा है, लिहाजा अब चीन को मिलिट्री एक्सरसाइज बढ़ा देनी चाहिए। वहीं, अब चीन ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन लगातार ताइवान कार्ड खेलकर चीन के ऊपर प्रेशर बनाने की कोशिश कर रहा है और अब वाशिंगटन देखना चाहता है कि आखिर चीन का रिएक्शन कैसा होने वाला है, लेकिन अमेरिका को समझ लेना चाहिए कि ताइवान को लेकर चीन का रवैया नहीं बद

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!