आज यूएई दौरे पर पहुंचेंगे पीएम मोदी, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 28 Jun, 2022 12:29 AM

pm modi will reach uae today read 10 big news from abroad

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून यानी आज यूएई के संक्षिप्त दौरे पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए खाड़ी देश की यात्रा करेंगे। नाहयान का 13 मई को निधन हो गया था।

इंटरनेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जून यानी आज यूएई के संक्षिप्त दौरे पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी यूएई के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए खाड़ी देश की यात्रा करेंगे। नाहयान का 13 मई को निधन हो गया था। उन्होंने 3 नवंबर 2004 को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में कामकाज संभाला था।

अलग अंदाज में मोदी से मिले जो बाइडेन
सोमवार को समिट शुरू होने के पहले ग्रुप फोटो सेशन हुआ। इस दौरान एक पल ने सभी का ध्यान खींचा। दरअसल, ग्रुप फोटो से पहले मोदी और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो बातचीत कर रहे थे। कुछ दूरी पर US प्रेसिडेंट जो बाइडेन खड़े थे। उन्होंने मोदी को देखा तो तेज कदमों से चलकर उनके पीछे पहुंचे। मोदी का कंधा थपथपाकर अटेंशन चाही। मोदी ने जैसे ही पलटकर देखा तो फौरन बाइडेन का हाथ थाम लिया। फिर दोनों राष्ट्राध्यक्ष कुछ देर तक बातचीत करते रहे। इसके बाद ग्रुप फोटो सेशन हुआ।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ पीएम मोदी ने की चाय पर चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने चाय पर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से दो दिन की यात्रा पर जर्मनी में हैं। दोनों नेताओं ने श्लोस एल्माउ में जी7 सम्मेलन से इतर चाय पर चर्चा की। इससे पहले मोदी और मैक्रों ने सामूहिक फोटो खिंचने के बाद एक दूसरे को गले लगाया और संक्षिप्त चर्चा की।

जॉर्डन में जहरीली गैस के रिसाव से 10 लोगों की मौत
जॉर्डन के दक्षिणी बंदरगाह शहर अकाबा में जहरीली गैस के रिसाव से सोमवार को दस लोगों की मौत हो गई और 234 लोग बीमार पड़ गए।  सरकारी ‘जॉर्डन टीवी' के मुताबिक लोक सुरक्षा निदेशालय ने कहा कि गैस टैंक की ढुलाई के समय यह रिसाव हुआ। टैंकर में किस तरह की सामग्री रखी हुई थी इस बारे में पता नहीं चल पाया है। निदेशालय ने कहा कि प्रशासन ने घायलों को अस्पतालों में पहुंचाने के बाद इलाके को सील कर दिया है। रिसाव की जांच के लिए विशेषज्ञ भेजे गए हैं। 

अमेरिका में भारतीय मूल के युवक की गोली मारकर हत्या
न्यूयॉर्क में अपने घर के बाहर पार्किंग में खड़े वाहन में बैठे भारतीय मूल के 31 वर्षीय युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। न्यूयॉर्क के पुलिस विभाग के हवाले से प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। यह घटना मैरीलैंड में एक भारतीय नागरिक की, सिर में गोली मारकर हत्या किए जाने के कुछ दिन बाद सामने आई है। ‘न्यूयॉर्क पोस्ट' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, सतनाम सिंह शनिवार दोपहर करीब 3.46 बजे क्वींस के साउथ ओजोन पार्क में खड़ी कार में घायल अवस्था में मिले। उनकी गर्दन और धड़ में गोली लगने के निशान थे।

पुतिन की फौज ने शॉपिंग मॉल पर मिसाइल दागी, दो नागरिकों की मौत
रूस-यूक्रेन जंग को 4 महीने से ज्यादा वक्त हो गया है। हमले अब भी जारी हैं। जर्मनी में होने वाली जी-7 समिट से पहले रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर एक के बाद एक करीब 14 मिसाइलें दागीं थीं। रूस ने इसके अलावा सेंट्रल यूक्रेन के शहर क्रेमेनचुक के एक मॉल पर मिसाइल दागी। हमले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 घायल हैं।

श्रीलंका में खत्म हुआ पेट्रोल-डीजल
श्रीलंका में गहराते आर्थिक संकट के बीच ईंधन आपूर्ति खत्म होने की कगार पर है। इस कारण श्रीलंकाई सरकार ने पेट्रोल-डीजल को 10 जुलाई तक अनिवार्य सेवाओं के लिए जरूरी कर दिया है। आम आदमी को तब तक ईधन आपूर्ति नहीं की जाएगी। सिर्फ स्वास्थ्य, कानून-व्यवस्था, पोत, एय़रपोर्ट, भोजन और कृषि सेवाओं को ही ईंधन आपूर्ति होगी। एएफपी न्यूज ने सरकारी प्रवक्ता बांदुला गुनावर्दना के हवाले से कहा, आज रात से आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य किसी को भी ईंधन आपूर्ति नहीं की जाएगी, क्योंकि सरकार अपने लिए पेट्रोल-डीजल का भंडारण चाहती है।

साउथ अफ्रीका की बार में 21 स्टूडेंट्स मृत पाए गए
दक्षिण अफ्रीका के शहर टैवर्न में 21 किशोरों की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई। इन किशोरों में सबसे कम उम्र का युवक 13 साल का था। बताया जा रहा है कि ये युवक क्लब में नाइट आउट के लिए निकले थे। प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि माना जाता है कि कई छात्र शनिवार की रात हाई-स्कूल की परीक्षा समाप्त होने का जश्न मना रहे थे।

नेपाल की काठमांडू घाटी में पानी पुरी बैन
नेपाल की काठमांडू घाटी के ललितपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी में पानी पुरी बेचने पर रोक लगा दी गई है। घाटी में हैजा के 12 मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है। दरअसल, पानी पुरी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में बैक्टीरिया मिलने से लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को यह कदम उठाना पड़ा।

बाढ़ से 1.50 लाख हेक्टेयर से ज्यादा फसल बर्बाद
चीन के जियांग्शी प्रांत में बारिश और बाढ़ की वजह से जान माल का नुकसान लगातार बढ़ता जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलाके में बाढ़ की वजह से 37.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि 3 लाख से ज्यादा को रेस्क्यू कर बाहर निकाल गया है। जियांग्शी में इस साल भारी बारिश की वजह से बाढ़ की 6 घटनाएं सामने आई हैं। अभी 490.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है, जो पिछले साल तक इसी वक्त के मुकाबले 1.6 गुना ज्यादा है। लगातार बढ़ते जलस्तर के कारण रेक्स्यू टीम को बचाव और राहत कार्य में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!