पाकिस्तान में PM शहबाज शरीफ ने दूसरे राष्ट्रव्यापी पोलियो अभियान का किया उद्घाटन

Edited By Tanuja, Updated: 23 May, 2022 05:27 PM

pm shahbaz inaugurates the second nationwide polio campaign of 2022

पाकिस्तान में पिछले सप्ताह पोलियो का तीसरा मामला सामने आने के बाद 4.3 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लगाने के लिए सोमवार को एक...

इस्लामाबादः पाकिस्तान में पिछले सप्ताह पोलियो का तीसरा मामला सामने आने के बाद 4.3 करोड़ से अधिक बच्चों को टीका लगाने के लिए सोमवार को एक राष्ट्रव्यापी पोलियो अभियान शुरू किया गया। एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने वर्ष 2022 के दूसरे पोलियो अभियान की शुरुआत की और आश्वासन दिया कि सरकार इस गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए सभी उपाय करेगी।

PunjabKesari

बयान में कहा गया है, ‘‘टीकाकरण अभियान पूरे पाकिस्तान में 23-27 मई तक चलाया जाएगा।'' इसमें कहा गया है कि अभियान के तहत जीवन रक्षक पोलियो टीके की खुराक पांच साल से कम उम्र के लगभग 4.3 करोड़ बच्चों को देना है। बयान के अनुसार अग्रिम पंक्ति के लगभग 3,40,000 कर्मी देशभर में घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो के टीके लगायेंगे। अभियान के दौरान छह से 59 माह के बच्चों को विटामिन ए की पूरक खुराक भी पिलाई जाएगी।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कुछ बच्चों को टीकाकरण के तहत टीके की बूंदें पिलाकर पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे अपने बच्चों का टीकाकरण जरूर करवाएं।'' पोलियो का कोई इलाज नहीं है और बच्चों को इस गंभीर बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र प्रभावी तरीका है। गौरतलब है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दुनिया के एकमात्र ऐसे देश हैं जो अभी भी पोलियो उन्मूलन की कोशिश कर रहे हैं।

PunjabKesari

 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!