अपने ही खिलाफ प्रदर्शन में पुलिस ने टेक दिए घुटने, देखें अमेरिका हिंसा की सबसे भावुक तस्वीरें

Edited By vasudha,Updated: 02 Jun, 2020 11:53 AM

police kneel in protest against themselves

अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत अमेरिकन को इंसाफ दिलाने के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस विरोध प्रदर्शन की आग अमेरिका की 140 शहरों तक पहुंच गई है। उत्तर में न्यूयॉर्क से लेकर दक्षिण में ऑस्टिन तक और पूर्व में वांशिगटन डीसी से...

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत अमेरिकन को इंसाफ दिलाने के लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस विरोध प्रदर्शन की आग अमेरिका की 140 शहरों तक पहुंच गई है। उत्तर में न्यूयॉर्क से लेकर दक्षिण में ऑस्टिन तक और पूर्व में वांशिगटन डीसी से लेकर पश्चिम में लॉस एंजिलिस तक कई प्रदर्शनों ने हिंसक रूप ले लिया है। इस अगजनी के बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने पूरी दुनिया को भावुक कर दिया। 

PunjabKesari

दरअसल अमेरिकी राज्य फ्लोरिडा की राजधानी मियामी में जब प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे तो वहां की पुलिस ने उनके सामने घुटने टेक दिए। पुलिस ऑफिसरों ने प्रदर्शनकारियों पर बल का प्रयोग करने की जगह घुटनों पर बैठकर अश्वेत की मौत के लिए माफ़ी मांगी। इसके जरीए उन्होंने लोगों के गुस्से को समझने और इस लड़ाई में साथ देने का संकेत दिया।

PunjabKesari

पुलिस के इस कदम से प्रदर्शनकारी भी पिघल गए और उन्होंने रोते हुए पुलिस कर्मियों को गले लगा लिया। बता दें कि मिनेसोटा में पुलिस हिरासत में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों के तीसरे दिन पुलिस के साथ तनाव बढ़ने के बाद प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस के पास आगजनी की कई घटनाओं को अंजाम दिया। 

PunjabKesari

पुलिस व्हाइट हाउस से आने वाली सड़क के साथ लगने वाले लाफयेट्ट पार्क को साफ कराने और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने की कोशिश की। प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर लगे चिह्नों और प्लास्टिक के अवरोधक जमा किए और एच स्ट्रीट के बीचों-बीच उन्हें आग लगा दी। कुछ ने पास की इमारत से अमेरिकी ध्वज उतारा और उसे आग में फेंक दिया। अन्य ने पेड़ों की टहनियां तोड़कर डाली।

PunjabKesari

अटलांटा, शिकागो, डेनवर, लॉस एंजिलिस, सैन फ्रांसिस्को और सिएटल समेत अमेरिका के बड़े शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया। नेशनल गार्ड के करीब 5,000 सैनिकों एवं एयरमेन को 15 राज्यों, वाशिंगटन डीसी में तैनात किया गया है। यह आक्रोश यूरोप तक भी फैल गया है जहां हजारों लोग लंदन के ट्रेफलगर स्कॉयर में एकत्र हुए और प्रदर्शन किया। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!