जापान में संसद के उच्च सदन के लिए मतदान, सत्ताधारी गठबंधन को मिला बहुमत

Edited By Pardeep,Updated: 21 Jul, 2019 10:05 PM

polling for the upper house of parliament in japan ruling coalition got majority

जापान की संसद के उच्च सदन के लिए रविवार को वोट डाले गए, जिसमें प्रधानमंत्री शिंजो आबे (64) के सत्ताधारी गठबंधन को बहुमत प्राप्त हुआ। सरकारी टीवी सहित मीडिया के अन्य हिस्सों से यह जानकारी मिली है। एग्जिट पोलों से संकेत मिल रहे हैं कि आबे संवैधानिक...

टोक्योः जापान की संसद के उच्च सदन के लिए रविवार को वोट डाले गए, जिसमें प्रधानमंत्री शिंजो आबे (64) के सत्ताधारी गठबंधन को बहुमत प्राप्त हुआ। सरकारी टीवी सहित मीडिया के अन्य हिस्सों से यह जानकारी मिली है। एग्जिट पोलों से संकेत मिल रहे हैं कि आबे संवैधानिक संशोधनों के लिए जरूरी बहुमत प्राप्त करने के करीब जा सकते हैं।
PunjabKesari
आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी और उसकी कनिष्ठ सहयोगी कोमितो को दो घंटे की मतगणना के बाद उच्च सदन में 64 सीटों पर जीत मिल चुकी है। यदि सत्ताधारी गठबंधन कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों एवं निर्दलियों सांसदों का समर्थन जुटाने में कामयाब रहा तो संवैधानिक पुनरीक्षण के लिए जरूरी दो-तिहाई बहुमत प्राप्त हो सकता है। जापान की संसद के उच्च सदन की 124 सीटों के लिए मतदान हुआ है। उच्च सदन ‘हाउस ऑफ काउंसिलर्स' में कुल 245 सीटें हैं, जिनमें से करीब आधे का चुनाव हर तीन साल पर किया जाता है। उच्च सदन प्रधानमंत्री का चुनाव नहीं करता। दो-तिहाई बहुमत यानी 164 सीटें प्राप्त करने के लिए आबे के गठबंधन को 85 अन्य सीटों की जरूरत होगी।
PunjabKesari
सबसे लंबे समय तक जापान के प्रधानमंत्री पद पर रहने का कीर्तिमान रचने की कगार पर पहुंच चुके आबे को अमेरिका के साथ व्यापार वार्ता और इस साल के अंत में उपभोग कर में होने जा रहे इजाफे से पहले अपना जनादेश और भी मजबूत होने की उम्मीद है। ओपिनियन पोलों से भी संकेत मिले कि आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) और उसके गठबंधन साझेदार कोमितो को बहुमत मिलने की संभावना है।
PunjabKesari
माना जा रहा है कि लचर विपक्ष के कारण आबे के पक्ष में ऐसे नतीजे आने का अनुमान है। रविवार को संसद के उच्च सदन ‘हाउस ऑफ काउंसिलर्स' की करीब 50 फीसदी सीटों के लिए मतदान हुआ। संसद का उच्च सदन निचले सदन की तुलना में कम ताकतवर है। पूरे देश में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। रात आठ बजे मतदान खत्म होने के कुछ ही देर बाद चुनाव परिणाम साफ हो जाने की संभावना है।
PunjabKesari
चुनावी सर्वेक्षण करने वाली एजेंसियों का मानना है कि इस बार मतदान 50 फीसदी से कम होने की संभावना है, जो सामान्य से काफी कम है। पेशे से ब्यूटी थेरेपिस्ट योशिको लिडा (45) ने कहा, ‘‘मैं मौजूदा सरकार का समर्थन करती हूं क्योंकि मुझे कोई विकल्प नजर नहीं आता। विपक्षी पार्टियां काफी निराश करने वाली हैं।'' पेंशनधारी सुसुमू रोक्ककू (85) ने कहा, ‘‘मैंने एक विपक्षी उम्मीदवार को वोट दिया, लेकिन चाहे कोई भी जीत जाए, कुछ बदलने वाला नहीं है। मेरी कोई अपेक्षाएं नहीं हैं।''

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!