पाकिस्तान में बिजली संकट, रात 9 बजे तक बाजार बंद करने के आदेश, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 20 Jun, 2022 06:16 AM

power crisis in pakistan read 10 big news from abroad

बांग्लादेश में हो रही मूसलाधार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इससे 60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर देश ने सहायता, राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया है। उधर, जापान में 5.4 की...

इंटरनेशनल डेस्कः बांग्लादेश में हो रही मूसलाधार बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इससे 60 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर देश ने सहायता, राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया है। उधर, जापान में 5.4 की तीव्रता का भूकंप आया है। हालांकि, अभी सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

पढ़ें दुनियाभर की बड़ी खबरें सिर्फ यहां
बांग्लादेश में बाढ़ से 60 लाख लोग प्रभावित, मदद के लिए बुलाई सेना
बांग्लादेश में हो रही अनवरत बारिश और बाढ़ से 60 लाख लोग प्रभावित हैं। इस प्राकृतिक आपदा के मद्देनजर देश ने सहायता, राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना को मदद के लिए बुलाया है। आधिकारिक अनुमान के अनुसार, मकानों में पानी घुस जाने के कारण करीब 60 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और देश के उत्तरी-पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र की नदियों में जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण कई लोग अस्थाई शिविरों में रूके हुए हैं।

जापान में 5.4 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी नहीं
रविवार को जापान के इशिकावा प्रान्त के नोटो क्षेत्र में 5.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया। हालांकि, सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। एनएचके वर्ल्ड के अनुसार, भूकंप दोपहर 3 बजे (स्थानीय समयानुसार) के तुरंत बाद आया था। भूकंप ने सुजु सिटी में जापान की भूकंपीय तीव्रता के शून्य से 7 के निचले स्तर पर 6 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया है। तो वही नोटो टाउन ने 5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया, और वाजिमा शहर ने 4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया है।

गुरुद्वारे पर ISIS हमले के बाद दहशत में अफगान सिख, भारत से शरण की लगाई गुहार
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के कार्ते परवान इलाके में एक गुरुद्वारे पर शनिवार तड़के भीषण आतंकी हमले में 2 लोगों की मौत हो गई। आतंकवादी बाहर से गोलियां चलाते हुए गुरुद्वारे के भीतर दाखिल हुए और सिखों के घरों को भी निशाना बनाया। हमलावरों ने सुरक्षाकर्मी की हत्या कर दी और ग्रेनेड के साथ अंदर घुसे। हमले के सूचना पास की चौकियों पर मौजूद तालिबान सदस्यों को मिलते ही वे मौके पर पहुंचे।  गुरुद्वारे पर इस  हमले के बाद दहशतजदा अफगान सिखों ने  भारत से शरण देने की  गुहार लगाई है।

पाकिस्तान सरकार का फऱमान, रात 9 बजे तक बंद किए जाएं बाजार
पाकिस्तान के सिंध प्रांत की सरकार ने ईंधन और बिजली बचाने के लिए देश के सबसे बड़े शहर कराची में सभी शॉपिंग मॉल, बाजार, शादी घर और रेस्तरां को जल्द बंद करने का निर्देश दिया है। शुक्रवार को उठाए गए प्रांतीय सरकार के इस कदम का उद्देश्य देश में ऊर्जा संकट को दूर करना है, जिसके कारण पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन साइकिल से गिरे 
साइकिलिंग पर निकले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन डेलावेयर में अपने बीच हाउस के पास साइकिल से गिर गए। वह केप हेनलोपेन स्टेट पार्क के पास शनिवार को साइकिल से उतरने की कोशिश के दौरान गिर पड़े। हालांकि, बाइडेन का कहना है कि उन्हें कोई चोट नहीं आई है।79 वर्षीय राष्ट्रपति बाइडेन और उनकी पत्नी जिल बाइडेन सुबह साइकिल पर घूमने निकले थे और अपने शुभचिंतकों से मिलने के लिए आगे बढ़ रहे थे।

ईंधन संकट से घिरा श्रीलंका
गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे द्विपीय देश श्रीलंका ने सोमवार से एक सप्ताह के लिए सरकारी दफ्तरों को बंद करने की घोषणा की है। बिजली आपूर्ति की समस्या की पृष्ठभूमि में श्रीलंका के शिक्षा मंत्रालय ने कोलंबो शहर के सभी सरकारी और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के शिक्षकों से कहा है कि वे अगले सप्ताह से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित करें।

‘ग्रे’ सूची से निकलने के लिए फड़फड़ा रहा पाकिस्तान
वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) ने  पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में बरकरार रख कर पाक को बड़ा झटका दिया है । पाकिस्तान अब इस लिस्ट से निकलने के लिए फड़फड़ा रहा हऔर हर हथकंडा अपनाने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि वह वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) के विशेषज्ञों के शीघ्र दौरे का कार्यक्रम तैयार कराने के लिए FATF  के साथ करीबी तौर पर काम रहा है।  FATF के विशेषज्ञ पाकिस्तान को ‘ग्रे’ सूची से बाहर निकालने के लिए आतंकवाद का वित्त पोषण और धन शोधन गतिविधियां रोकने की दिशा में देश द्वारा की गई प्रगति को सत्यापित करेंगे।

अफगानिस्‍तान के जलालाबाद एयरपोर्ट पर 2 दशक बाद शुरू हुईं नागरिक उड़ानें
अमेरिकी सेना और अन्य विदेशी सैनिकों के लिए एक अड्डे के रूप में सेवाएं देने वाले अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत के जलालाबाद हवाई अड्डे से नागरिक उड़ाने फिर से शुरू कर दी गई हैं।  तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoTCA) के अनुसार हर हफ्ते तीन से चार उड़ानें होंगी। परिवहन और नागरिक उड्डयन उप मंत्री इमाम मोहम्मद वारीमाच ने कहा, 'नंगरहार हवाई अड्डे से नागरिक उड़ानों की बहाली एक अच्छा कदम है। यह पूर्वी प्रांतों लघमन, नूरिस्तान, कुनार और नंगरहार के लिए एक प्रमुख संसाधन है।'

पाकिस्तान में गंभीर रोग के कारण 300 से अधिक गायों की मौत
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में फोड़ेदार चर्म रोग से पीड़ित 300 से अधिक गायों की मृत्यु हो गई है जबकि सैकड़ों गाय इससे पीड़ित हैं। फोड़ेदार चर्म रोग एक वायरल रोग है, जो मवेशियों को प्रभावित करता है। यह रक्त चूसने वाले कीड़ों जैसे मक्खियों और मच्छरों आदि की कुछ प्रजातियों से फैलता है। इसके कारण बुखार होता है एवं त्वचा पर फोड़े हो जाते हैं। इसमें विशेष रूप से उन पशुओं की मृत्यु हो सकती है, जिन्हें पहले कभी यह संक्रमण नहीं हुआ है। इसे फैलने से रोकने के लिये टीकाकरण और संक्रमित पशुओं को मारने का विकल्प शामिल है।

भारतीय दूतावास के योग कार्यक्रम में उमड़े चीनी नागरिक
बड़ी संख्या में चीनी योग प्रेमियों ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह से पहले शनिवार को यहां भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वर्ष 2014 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद आमतौर पर चीन में यह दिवस उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!