नेपाल पंहुचे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, सम्मान में तीन दिन का राष्ट्रीय अवकाश

Edited By Updated: 02 Nov, 2016 08:15 PM

president  visit three day nepal arrived

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की तीन दिवसीय यात्रा पर काठमांडू पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल की राष्ट्रपति ...

काठमांडू: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की तीन दिवसीय यात्रा पर काठमांडू पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने मुखर्जी की अगवानी की। इस अवसर पर नेपाली सेना की टुकड़यिों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उनके सम्मान में 21 तोपों की सलामी भी दी गई।

इस दौरान उप-राष्ट्रपति नंद बहादुर पुन, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल‘प्रचंड‘,विदेश मामलों के मंत्री डॉ प्रकाश शरण महंत, शहरी विकास मंत्री अर्जुन नरसिंह केसी और राजनीतिक दलों एवं नेपाली सेना के उच्च अधिकारी मौजूद थे। मुखर्जी अपनी नेपाली समकक्ष के आमंत्रण पर 36 सदस्यीय दल के साथ पहुंचे हैं। उन्होंने बाद में श्रीमती भंडारी के आधिकारिक निवास‘शीतल निवास’पर उनसे मुलाकात की।

मुखर्जी के आगमन के मद्देनजर हवाई अड्डे पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई थी और उनके विमान के उतरने से 25 मिनट पहले और 25 मिनट बाद तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी। नेपाल सरकार ने उनके सम्मान में एक दिन के सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। उनकी यात्रा के मद्देनजर राजधानी काठमांडू में पांच हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। नेपाल में भारत के राजदूत रंजीत राय ने मुखर्जी के सम्मान में इंडिया हाउस में भोज का आयोजन किया जिसमें नेपाल के उप राष्ट्रपति नंदा बहादुर पुन और स्थानीय गण्यमान्य लोगों ने हिस्सा लिया।

राष्ट्रपति शुक्रवार को जनकपुर और पोखरा का भ्रमण करेंगे। वह पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे तथा उन्हें काठमांडू विश्वविद्यालय में मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। मुखर्जी नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल‘प्रचंड’द्वारा शुक्रवार को आयोजित रात्रिभोज में शिरकत करेंगे। वह जनकपुर के जानकी मंदिर में भी पूजा-अर्चना करेंगे। पिछले 18 वर्षों में किसी भारतीय राष्ट्रपति की यह पहली यात्रा है। 

Related Story

India

179/5

20.0

South Africa

131/10

19.1

India win by 48 runs

RR 8.95
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!