सुलझते रिश्तेः राष्ट्रपति मून जेई- इन के साथ शिखर वार्ता किम ने लिया ये संकल्प

Edited By Isha,Updated: 27 Apr, 2018 05:15 PM

president moon je  summoning the summit with these resolutions

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ शिखर वार्ता में हुए समझौते के क्रियान्वयन का वादा करते हुए अतीत की गलतियों को न दोहराने का

सोलः उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई - इन के साथ शिखर वार्ता में हुए समझौते के क्रियान्वयन का वादा करते हुए अतीत की गलतियों को न दोहराने का संकल्प लिया। एेसे में कहा  जा सकता है  दोनों कोरियाई नेताओं के बीच रिश्तो सुधर रहे हैदक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति के साथ वार्ता के बाद किम ने कहा कि दोनों कोरियाई नेता यह सुनिश्चित करने के लिए निकटता से काम करेंगे कि ‘‘ अतीत में हुई वे गलतियां दोहराई न जाएं, जिनमें अंतर - कोरियाई समझौते शुरूआत के बाद ढह गए ।

उन्होंने कहा , ‘‘ हमारे रास्ते में प्रतिक्षेप , कठिनाइयां और निराशा आ सकती है, लेकिन पीड़ा के बिना जीत हासिल नहीं की जा सकती।  परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अलग - थलग पड़ गया था। किम ने कहा पनमुंजम ‘‘ दिल तोडऩे वाले बंटवारे का प्रतीक है।  पनमुंजम कोरियाई प्रायद्वीप को बांटने वाला असैन्यकृत क्षेत्र है।

दोनों नेताओं के बीच आज वार्ता पनमुंजम के युद्धविराम संधि के अधीन आने वाले एक गांव के दक्षिणी किनारे पर स्थित ‘ पीस हाउस बिल्डिंग ’ में हुई। उन्होंने कहा लेकिन अगर यह ‘‘ शांति का प्रतीक बन जाए तो , उत्तर और दक्षिण का एक ही रक्त होगा , एक ही भाषा , एक ही इतिहास और एक ही संस्कृति। हम एक बनने की ओर आगे बढ़ेंगे और हर पीढ़ी के लोग इस समृद्धि का आनंद उठाएंगे।
     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!