चीन: अब स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ाए जाएंगे राष्ट्रपति शी जिनपिंग के राजनीतिक विचार

Edited By Seema Sharma,Updated: 26 Aug, 2021 10:09 AM

president xi jinping political views will be taught in schools and colleges

भविष्य में देश की सत्ता पर कम्युनिस्ट पार्टी की पकड़ को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की राजनीतिक विचारधारा को अब स्कूल और कॉलेजों से संबंधित राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा।

नेशनल डेस्क: भविष्य में देश की सत्ता पर कम्युनिस्ट पार्टी की पकड़ को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की राजनीतिक विचारधारा को अब स्कूल और कॉलेजों से संबंधित राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा। चीन के शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि ‘‘नए युग के लिए चीनी विशिष्टताओं के साथ समाजवाद पर शी जिनपिंग  के विचार'' को सभी स्तरों पर छात्रों के लिए पाठ्यपुस्तकों में शामिल किया जाएगा।

 

सरकार संचालित अखबार चाइना डेली के अनुसार देश की राष्ट्रीय पाठ्यपुस्तक समिति द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पाठ्यपुस्तकों में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) और राष्ट्र की इच्छाशक्ति दिखेगी। राष्ट्रीय पाठ्यपुस्तक समिति के सदस्य हान झेन ने कहा कि राष्ट्रपति की राजनीतिक विचारधारा को विभिन्न विषयों में शामिल किया जाएगा।

 

नए पाठ्यक्रम के अनुसार प्राथमिक विद्यालय देश, CPC और समाजवाद के लिए प्रेम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। वहीं, माध्यमिक विद्यालयों के पाठ्यक्रम में बुनियादी राजनीतिक निर्णयों और मतों से छात्रों की मदद करने के लिए प्रत्यक्ष बोधात्मक अनुभव और ज्ञान अध्ययन शामिल होगा। सरकार संचालित ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि कॉलेज स्तर पर सैद्धांतिक सोच की स्थापना पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!