दुनिया भर में असांजे की गिरफ्तारी का विरोध, प्रेस की आजादी के लिए बताया काला अध्याय

Edited By Tanuja,Updated: 12 Apr, 2019 10:44 AM

protest against assange arrest at large scale in the world

अमेरिकी के गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने व स्वीडन में यौन उत्पीड़न के केस में आरोपी विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की गिरफ्तारी का दुनियाभर में बड़े पैमाने पर विरोध शुरू हो गया है...

लंदनः अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक करने व स्वीडन में यौन उत्पीड़न के केस में आरोपी विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की गिरफ्तारी का दुनियाभर में बड़े पैमाने पर विरोध शुरू हो गया है। भगोड़े अमेरिकी व्हिसल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन ने असांजे की गिरफ्तारी को प्रेस की आजादी के लिए काला अध्याय बताया। उन्होंने कहा कि जिस तरह असांजे को इक्वाडोर के दूतावास से खींचकर बाहर लाया गया, इसकी जितनी निंदा की जाए कम है।
PunjabKesari
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने गिरफ्तारी की आलोचना करते हुए आगाह किया कि अगर असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया तो इसके गंभीर परिणाम होंगे। संयुक्त राष्ट्र से जुड़े मानवाधिकार विशेषज्ञ एग्नेस कालमर्ड ने कहा कि इक्वाडोर का असांजे से शरण वापस लेने का फैसला मानवाधिकार उल्लंघन के असली खतरे को उजागर करता है। मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की उच्चायुक्त मिशेल बैकलेट ने इस मामले में अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस बीच, अमेरिकी अभिनेत्री पामेल एंडरसन ने असांजे की गिरफ्तारी पर हैरानी जताते हुए कहा कि ब्रिटेन और इक्वाडोर ऐसा कैसे कर सकते हैं।
PunjabKesari
इक्वाडोर के पूर्व नेता रफेल कॉरिया ने कहा कि इक्वाडोर के दूतावास में लंदन पुलिस को घुसने की इजाजत देना लैटिन अमेरिकी देश के इतिहास में सबसे बुरा फैसला है। चौतरफा आलोचनाओं से घिरे इक्वाडोर के राष्ट्रपति मोरेनो ने कहा कि असांजे को ऐसे किसी देश को प्रत्यर्पित नहीं किया जाएगा, जहां विकिलीक्स के संस्थापक को यातना या मौत की सजा का सामना करना पड़े।
PunjabKesari
इसके लिए ब्रिटिश सरकार ने मुझे आश्वासन दिया है। इक्वाडोर की सरकार ने असांजे को दी देश की नागरिकता वापस ले ली है। विदेश मंत्री जोस वेलेंसिया ने बृहस्पतिवार को असांजे की गिरफ्तारी के कुछ घंटे बाद इसकी घोषणा की। स्टॉकहोम। असांजे पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली महिला ने स्वीडन सरकार से इस मामले की दोबारा जांच की मांग की है। महिला की वकील एलिजाबेथ मासी फ्रिट्ज ने कहा कि हम पूरी कोशिश करेंगे कि 2017 में बंद हुए इस मामले को फिर से खोला जाए।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!