हांगकांग में चुनाव टल जाने पर जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने 289 लोगों को किया गिरफ्तार

Edited By Yaspal,Updated: 07 Sep, 2020 06:50 PM

protest in hong kong postponed police arrest 289 people

हांगकांग की विधायिका के लिए चुनाव स्थगित करने के सरकार के निर्णय के खिलाफ रविवार को हुए प्रदर्शन के दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। चुनाव रविवार को ही होना था, लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 31 जुलाई को इसे एक साल के...

हांगकांगः हांगकांग की विधायिका के लिए चुनाव स्थगित करने के सरकार के निर्णय के खिलाफ रविवार को हुए प्रदर्शन के दौरान 289 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। चुनाव रविवार को ही होना था, लेकिन मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने 31 जुलाई को इसे एक साल के लिए स्थगित कर दिया था।

लैम ने चुनाव टालने के लिए कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को कारण बताया लेकिन आलोचकों का कहना है कि उनकी सरकार इस बात से चिंतित थी कि यदि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव हुआ तो विपक्ष की सीटें बढ़ जाएंगी। पुलिस ने कहा कि 289 लोगों को गिरफतार किया गया है, जिनमें से अधिकतर को गैरकानूनी तरीके से एकत्र होने के आरोप में पकड़ा गया है।

पुलिस विभाग ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि आजादी के नारे लगाने और हमला करने के आरोप में एक महिला को यव मा तेई क्षेत्र के कॉव्लून जिले में गिरफ्तार किया गया। इसमें कहा गया कि नए लागू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत ऐसे नारे लगाना गैर कानूनी है। जून, 2019 से ही लगभग हर सप्ताहांत हांगकांग में सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं। यह प्रदर्शन प्रस्तावित प्रत्यर्पण कानून तथा इस पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश पर नियंत्रण और सख्त करने की चीन की कोशिश के खिलाफ व्यापक लोकतंत्र की मांग को लेकर हो रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!