कोरोना वायरस :चीन ने मृतकों के लिए शोक मनाया, अमेरिका में मास्क पहनने की सलाह

Edited By PTI News Agency,Updated: 04 Apr, 2020 06:42 PM

pti international story

बीजिंग, चार अप्रैल (एएफपी) चीन ने शनिवार को उस स्थान पर कोरोना वायरस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जहां से इस वैश्विक महामारी की शुरुआत हुई थी। वहीं बीमारी के श्वसन से फैलने की चेतावनी के बीच अमेरिकी नागरिकों को मास्क पहनने की सलाह दी गई।

बीजिंग, चार अप्रैल (एएफपी) चीन ने शनिवार को उस स्थान पर कोरोना वायरस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जहां से इस वैश्विक महामारी की शुरुआत हुई थी। वहीं बीमारी के श्वसन से फैलने की चेतावनी के बीच अमेरिकी नागरिकों को मास्क पहनने की सलाह दी गई।


यह सलाह ऐसे वक्त में आई है जब अमेरिका में एक दिन में सबसे ज्यादा 1500 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण फैलता ही जा रहा है।


कोविड-19 का संक्रमण पिछले वर्ष शुरू होने के बाद से करीब 11 लाख लोग बीमार पड़ गए हैं। करीब 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।


चीन ने अपने यहां मृतकों के लिए शनिवार को राष्ट्रीय शोक का आयोजन किया। पिछले वर्ष यह वायरस से चीन में सबसे पहली बार फैला था जहां तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।


स्थानीय समायानुसार सुबह दस बजे झंडे आधे झुका दिए गए और कार, रेलगाड़ियां तथा जहाजों ने हॉर्न बजाए और सायरन बजाए गए।


वुहान शहर में अग्रिम पंक्ति में काम करने वाली नर्स ने कहा, ‘‘मैं अपने साथ काम करने वालों तथा रोगियों के लिए दुख महसूस कर रही हूं जिनकी मौत हो गई।’’

कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा मौत यूरोप में हुई और सर्वाधिक प्रभावित देशों में इटली और स्पेन हैं।


अमेरिका में भी स्थिति तेजी से खराब हो रही है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि मास्क या स्कार्फ के प्रयोग से संक्रमण दर में कमी लाई जा सकती है।


ट्रम्प ने कहा, ‘‘वास्तव में यह स्वैच्छिक चीज है। आपको ऐसा नहीं करना है और मैं ऐसा नहीं करने जा रहा हूं लेकिन कुछ लोग ऐसा करना चाहते हैं और वह ठीक है।’’

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सतर्क प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हवा में संक्रमण फैलने का खतरा विशिष्ट मेडिकल उपचार के दौरान होता है।


अमेरिका में दो लाख 78 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और संक्रमण दर में कमी नहीं आ रही है जबकि दस में से नौ नागरिक किसी न किसी तरह लॉकडाउन में है।


यूरोप में शुक्रवार को 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई और सबसे ज्यादा मौत 24 घंटे में स्पेन में हुई जहां मौतों का आंकड़ा 900 से अधिक रहा।


सर्वाधिक प्रभावित इटली में 766 नई मौतें हुईं हैं लेकिन यहां संक्रमण में कमी आ रही है।


संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने कहा, ‘‘सर्वाधिक बुरी स्थिति आने वाली है।’’
एएफपी नीरज उमा उमा 0404 1845 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!