ट्रम्प ने ईमेल से मतदान का विरोध करते हुए कहा, मतदाता पहचान पत्र के साथ चुनाव ही सही

Edited By PTI News Agency,Updated: 04 Apr, 2020 06:47 PM

pti international story

वाशिंगटन, चार अप्रैल (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भरोसा जताया है कि कोरोना वायरस की महामारी की वजह से नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में देरी नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने ई-मेल के जरिये मतदान कराने के विचार का कड़ा...

वाशिंगटन, चार अप्रैल (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भरोसा जताया है कि कोरोना वायरस की महामारी की वजह से नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में देरी नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने ई-मेल के जरिये मतदान कराने के विचार का कड़ा विरोध करते हुए मतदाता पहचान पत्र के साथ मतदान केंद्र पर होने वाले मतदान को ही वास्तविक चुनाव करार दिया।
ट्रम्प की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब कोरोना वायरस की महामारी के चलते अमेरिका के मतदाताओं के मतदान से दूर रहने की आशंका के मद्देनजर ई-मेल के जरिये मतदान कराने के विकल्प पर बहस चल रही है।
राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में कोरोना वायरस पर गठित कार्यबल की शुक्रवार बैठक में कहा,‘‘ मैं मानता हूं कि बहुत से लोग ई-मेल से मतदान में फर्जीवाड़ा करेंगे। मेरा मनना है कि लोगों को मतदाता पहचान पत्र के साथ मतदान करना चाहिए। मैं मानता हूं कि मतदाता पहचान पत्र बहुत महत्वपूर्ण है और यही वजह है कि वे मतदाता पहचान पत्र नहीं चाहते क्योंकि वे फर्जीवाड़ा करना चाहते हैं।
उल्लेखनीय है कि भारत, अर्जेंटिना, ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील जैसे कई देशों में मतदाता पहचान पत्र चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा है और सरकार मतदाताओं की पहचान के लिए सरकार फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र जारी करती है।
अमेरिका में राज्यों के हिसाब से अलग-अलग नियम है। कुछ राज्य मतदाता पहचान पत्र का इस्तेमाल करते हैं जबकि कुछ ने इसका वीटो कर दिया है।
केंटुकी के गवर्नर एंडी बेशियर शुक्रवार को गवर्नर हैं जिन्होंने शुक्रवार को मतदाता पहचान पत्र विधेयक का वीटो किया।
ट्रम्प ने कहा कि लोगों को चुनाव में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर उचित दस्तावेज के जरिये पहचान स्थापित कर मतदान करना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘‘ आपको मतदान के लिए तस्वीर दिखानी चाहिए... इसके लिए मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए और उनके पास यह होना चाहिए। ईमेल के जरिये मतदान नहीं होना चाहिए। यह ऐसा होना चाहिए कि आप मतदान केंद्र जाए और गर्व से खुद को दिखाएं।’’
ट्रम्प ने कहा कि आप ई-मेल के जरिये मतपत्र नहीं भेजे जहां पर लोग सभी तरह के गलत काम कर सकते हैं। आपको मतदान केंद्र पर मतदान करना चाहिए और आपके पास मतदाता पहचान पत्र होनी चाहिए क्योंकि जब मतदाता पहचान पत्र होगा तब वह वास्तविक मतदान होगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए तीन नवंबर को मतदान होना है और मौजूदा समय में पार्टियों की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं।
कोरोना वायरस के चलते कई राज्यों ने प्राइमरी चुनाव स्थगित कर दिए हैं और कई ईमेल के जरिये मतदान पर विचार कर रहे हैं। यह विकल्प गत एक दशक से प्रचलन में आया है जब वास्तविक मतदान की तारीख से कहीं पहले मतदाता ईमेल के जरिये मतदान करते हैं।
इस बीच विस्कांसिन के गवर्नर टॉनी एवर्स ने प्राइमरी चुनाव स्थगित करने और ईमेल के जरिये मतदान की अनुमति करने के लिए राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है जिसमें योग्य मतदाताओं को नयी अंतिम तारीख 26 मई तक मतदान करने को कहा जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!