अमेरिकी अर्थव्यवस्था वाकई आर्थिक संकट में, लेकिन महामारी समाप्त होने के बाद पलटेगी स्थिति: पॉवेल

Edited By PTI News Agency,Updated: 09 Apr, 2020 09:32 PM

pti international story

वाशिंगटन, नौ अप्रैल (एएफपी) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिका वाकई में आर्थिक संकट का सामना कर रहा है लेकिन कोरोना वायरस महामारी के समाप्त होने के बाद इसमें ठोस पुनरूद्धार होगा।

वाशिंगटन, नौ अप्रैल (एएफपी) अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिका वाकई में आर्थिक संकट का सामना कर रहा है लेकिन कोरोना वायरस महामारी के समाप्त होने के बाद इसमें ठोस पुनरूद्धार होगा।
इसी बीच, अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मदद के लिये 2,300 अरब डॉलर के वित्त पोषण की एक और श्रृंखला की घोषणा की।

पॉवेल ने अपने संबोधन में कहा कि अर्थव्यवस्था उच्च बेरोजगारी दर की ओर बढ़ रही है। ‘‘लेकिन जब कामकाज शुरू होगा और कंपनियां अपना काम फिर से शुरू करेंगी, इस बात की पूरी उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में मजबूती के साथ पुनरूद्धार होगा।’’
अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिये आपात कदम उठाये हैं। इसमें बृस्पतिवार को घोषित नये उपाय शामिल हैं।
पॉवेल ने कहा, ‘‘हम लगातार इन शक्तियों का पूरी सक्रियता से तब तक उपयोग करेंगे जब तक हमें भरोसा नहीं होता कि हम सही मायने में ठोस रूप से पुनरूद्धार के रास्ते पर हैं।’’
अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की मदद के लिये 2,300 अरब डॉलर के वित्त पोषण की एक और श्रृंखला की घोषणा की है।

इस पहल का मकसद कंपनियों, घरों और राज्य तथा स्थानीय प्रशासन की मदद करना है जो अर्थव्यवस्था का बड़ा हिस्सा बंद होने से नकदी की समस्या से जूझ रहे हैं।

पॉवेल ने कहा, ‘‘मौजूदा आर्थिक गतिविधियां ठप होने के बीच फेडरल रिजर्व की भूमिका यथासंभव राहत और स्थिरता प्रदान करना है। हमारे आज के कदम से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.....।’’
फेडरल रिजर्व ने छोटे एवं मझोले उद्यमों को कर्ज प्रवाह बढ़ाने के लिये नया कर्ज कार्यक्रम शुरू किया है। केंद्रीय बैंक उन कंपनियों के ऊपर के 600 अरब डॉलर के कर्ज को खरीदेगा और इसके लिये वित्तीय व्यवस्था 2,000 अरब डॉलर से की जायेगी जिसे पिछले महीने कांग्रेस ने मंजूरी दी।’’
अमेरिकी केंद्रीय बैंक के अनुसार कार्यक्रम उन कंपनियों का समर्थन करता है जो संकट से पहले बेहतर वित्तीय स्थिति में थी। ऐसी जिन कंपनियों में 10,000 तक कर्मचारी हैं या 2.5 अरब डॉलर से कम आय है, उन्हें चार साल के लिये कर्ज की पेशकश की जा रही है। मूल राशि और ब्याज भुगतान को एक साल के लिये टाला गया है।
एएफपी


रमण महाबीर महाबीर 0904 2136 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!