कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए भारत को वेंटिलेटर देगा अमेरिका : ट्रम्प

Edited By PTI News Agency,Updated: 16 May, 2020 01:27 PM

pti international story

वाशिंगटन, 16 मई (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि अमेरिका कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए तथा ‘‘अदृश्य शत्रु’’ से लड़ाई में मदद के लिए भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर देगा।

वाशिंगटन, 16 मई (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की है कि अमेरिका कोविड-19 रोगियों के उपचार के लिए तथा ‘‘अदृश्य शत्रु’’ से लड़ाई में मदद के लिए भारत को बड़ी संख्या में वेंटिलेटर देगा।

इससे पहले उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच गहन साझेदारी का जिक्र किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना ‘‘अच्छा मित्र’’ बताया। ट्रम्प ने यह भी कहा कि अमेरिका और भारत घातक कोरोना वायरस के इलाज के लिए टीका विकसित करने में आपस में सहयोग कर रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले वर्ष दिसंबर में कोरोना वायरस महामारी चीन से शुरू हुई थी और अब यह पूरी दुनिया में फैल चुकी है। विश्वभर में कोरोना वायरस के कारण 3,07,666 लोगों की मौत हो चुकी है और 45 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं।

भारत में शुक्रवार तक कोविड-19 के कुल मामले 85,000 का आंकड़ा पार कर गए जो चीन में संक्रमण के कुल 82,933 मामलों से अधिक हैं।

ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व का अनुभव हो रहा है कि भारत में अपने मित्रों को अमेरिका वेंटिलेटर्स दान करेगा।’’ हालांकि व्हाइट हाउस ने अभी यह नहीं बताया कि कितने वेंटिलेटर दान किए जाएंगे।

शुक्रवार को कैंप डेविड जाने के लिए मरीन वन में सवार होने से पहले ट्रम्प ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम भारत में बहुत सारे वेंटिलेटर भेज रहे हैं। मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। हमारे पास वेंटिलेटरों की बड़ी संख्या में आपूर्ति है।’’ उन्होंने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम मिलकर इस अदृश्य शत्रु को पराजित करेंगे। हम इस महामारी के वक्त भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़े हैं।’’ राष्ट्रपति ट्रम्प इस सप्ताहांत में कुछ बैठकों के लिए कैंप डेविड में रहेंगे।

ट्रम्प के अनुरोध पर पिछले महीने भारत ने अमेरिका में कोविड-19 के मरीजों इलाज के लिए हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की पांच करोड़ गोलियां भेजी थीं।

अमेरिका इस महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार अब तक अमेरिका में 87,530 लोगों की संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक कुल 14 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं।

इससे पहले ट्रम्प ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। उन्होंने फरवरी में हुई अपनी नई दिल्ली, अहमदाबाद तथा आगरा की यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘भारत महान देश है और आप जानते हैं कि आपके प्रधानमंत्री मेरे बहुत अच्छे मित्र हैं। ’’ ट्रम्प ने कोरोना वायरस के टीके के विकास के लिए काम कर रहे भारत-अमेरिकी वैज्ञानिकों और अनुसंधानकर्ताओं की भी सराहना की।

उन्होंने कहा कि साल के आखिर तक कोविड-19 के इलाज के लिए टीका बन सकता है। ट्रंप ने ग्लेक्सोस्मिथक्लाइन कंपनी में टीका विभाग के पूर्व प्रमुख को टीका विकास की जिम्मेदारी सौंपी है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैली मेकएनेनी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राष्ट्रपति ने भारत के साथ हमारे शानदार संबंधों की हाल में प्रशंसा की है। पिछले कुछ समय से भारत हमारे लिए एक बढ़िया साझेदार रहा है। भारत को वेंटिलेटर देने के बारे में जानकर मुझे प्रसन्नता हुई।’’ उन्होंने बताया कि भारत सहित कई देशों को वेंटिलेटर दिए जा रहे हैं। भारत समेत अनेक देश कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच अस्पतालों में वेंटिलेटरों की बढ़ती मांग के मद्देनजर इन्हें खरीदने के लिए प्रयासरत हैं।

पिछले महीने चीन ने कहा था कि वह कोरोना वायरस रोगियों के इलाज के लिहाज से भारत को वेंटिलेटरों की खरीद में मदद के लिए तैयार है लेकिन उसने यह भी कहा कि चीनी कंपनियों को उत्पादन बढ़ाने में मुश्किल आ रही हैं और उन्हें बाहर से सामग्री मंगानी होगी।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!