काली महिलाओं, डेमोक्रेटिक पार्टी ने हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने का किया स्वागत

Edited By PTI News Agency,Updated: 12 Aug, 2020 05:00 PM

pti international story

वाशिंगटन, 12 अगस्त (भाषा) अमेरिका में काली महिलाओं ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन द्वारा भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने की ‘ऐतिहासिक’ घोषणा का स्वागत किया है।

वाशिंगटन, 12 अगस्त (भाषा) अमेरिका में काली महिलाओं ने राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन द्वारा भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने की ‘ऐतिहासिक’ घोषणा का स्वागत किया है।

हैरिस के पिता अफ्रीकी हैं और उनकी मां भारतीय हैं। उनके पिता जमैका के मूल निवासी हैं।
ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला देश की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार बनी हैं। यदि हैरिस उपराष्ट्रपति बन जाती हैं, तो वह इस पद पर काबिज होने वाली अमेरिका की पहली महिला होंगी और देश की पहली भारतीय-अमेरिकी एवं अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी।

हैरिस (55) इस समय अमेरिका के कैलिफोर्निया से सीनेटर हैं।
किसी काली महिला को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने के लिए बाइडेन को राजी करने की मुहिम का हिस्सा रहीं डेमोक्रेटिक पार्टी की सदस्य मिनियॉन मूरे ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि जो बाइडेन ने आज यह कहा है, ‘आप काबिल हैं। आपके पास पर्याप्त योग्यता है। आपके पास देश को फिर से महान बनाने में मेरी मदद करने के लिए पर्याप्त अनुभव है’।’’
कई काली महिलाओं ने ‘सीएनएन’ ने कहा कि हैरिस का चयन करने का मतलब केवल उन्हें ही चुनना नहीं है, बल्कि इसका अर्थ पूरे अमेरिका में अश्वेत महिलाओं को कुछ करने के लिए प्रेरित करना है।

मूरे ने कहा कि हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए चुने जाने से हर काली महिला, हर काले बच्चे, हर एशियाई अमेरिकी और हर भारतीय अमेरिकी को सपने साकार करने की प्रेरणा मिली है।

हैरिस ने मंगलवार को ट्वीट किया कि राष्ट्रपति पद के कार्यालय में काली महिलाओं और अश्वेत महिलाओं को लंबे समय से उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिला है और नवंबर में ‘‘हमारे पास इसे बदलने का अवसर है’’।

डेमोक्रेटिक पार्टी की रणनीतिकार केरेन फिने ने कहा, ‘‘काली महिलाएं डेमोक्रेटिक पार्टी की रीढ़ की हड्डी मानी जाने की बातें सुन-सुनकर उकता चुकी हैं। हम चाहती हैं कि हमें नेताओं के रूप में पहचान मिले। हम वे सभी चीजें चाहती हैं, जिनकी हम हकदार है।’’
सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कहा, ‘‘कमला हैरिस को बधाई, जो अगला उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रचेंगी।’’
इसके अलावा सीनेटर एलिजाबेथ वारेन, अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स, पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसन राइस, प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी, पूर्व राष्ट्रपतियों बराक ओबामा एवं बिल क्लिंटन और अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुने जाने की घोषणा का स्वागत किया।

अमेरिका में मुख्यधारा के मीडिया ने हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया है।

मीडिया ने इस फैसले का कुछ उसी तरह स्वागत किया है, जैसा बराक ओबामा को 2008 में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर किया गया था। हैरिस को उम्मीदवार बनाए जाने का फैसला जमैका में भी पहले पन्ने की सुर्खियां बन गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!