चीन ने शिनजियांग के ईटीआईएम को आतंकवादी संगठनों की सूची से हटाने के लिए अमेरिका की आलोचना की

Edited By PTI News Agency,Updated: 06 Nov, 2020 08:32 PM

pti international story

बीजिंग, छह नवंबर (भाषा) चीन ने शिनजियांग के अलगाववादी चरमपंथी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) को आतंकवादी संगठनों की अपनी सूची से हटाने के लिए शुक्रवार को अमेरिका की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि इससे वैश्विक आतंकवाद से...

बीजिंग, छह नवंबर (भाषा) चीन ने शिनजियांग के अलगाववादी चरमपंथी संगठन ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) को आतंकवादी संगठनों की अपनी सूची से हटाने के लिए शुक्रवार को अमेरिका की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि इससे वैश्विक आतंकवाद से लड़ने को लेकर अमेरिका के "दोहरे मानकों" को पता लगता है।
पांच नवंबर को एक प्रमुख नीतिगत कदम के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने ईटीआईएम पर प्रतिबंध हटा दिया, जिसे 2002 में संयुक्त राष्ट्र की एक आतंकवाद-रोधी समिति द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित किया गया था। उस पर अल-कायदा, ओसामा बिन लादेन और तालिबान से संबंध होने का आरोप लगाया गया था।
चीन ने ईटीआईएम पर कई हिंसक हमलों में शामिल होने का आरोप लगाया है जिनमें कई लोग मारे गए थे। यह संगठन उइगर मुस्लिम-बहुल शिनजियांग प्रांत में सक्रिय है।
हाल के महीनों में अमेरिका ने शिनजियांग में लगभग 1.2 करोड़ अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों के साथ चीन के बर्ताव की आलोचना की है।
अलगाववादी संगठन ईटीआईएम को लेकर अमेरिका के कदम के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने शुक्रवार को यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि "चीन अमेरिका के फैसले की निंदा करता है और उसे खारिज करता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ईटीआईएम, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सूचीबद्ध एक आतंकवादी संगठन है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने भी इसे इसी रूप में नामित किया है।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!